Sri Lanka के नए PM बने Dinesh Gunawardena, जानें उनके बारे में 10 बड़ी बातें

श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe) ने वरिष्ठ नेता दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardena) को शुक्रवार को देश का नया प्रधानमंत्री (New PM) नियुक्त किया.

Sri Lanka के नए PM बने Dinesh Gunawardena, जानें उनके बारे में 10 बड़ी बातें

Sri Lanka के नए प्रधानमंत्री को गोटाबाया ने अपनी सरकार में गृह मंत्री नियुक्त किया था (File Photo)

कोलंबो: रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe) (73) के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री पद खाली हो गया था. विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करने के एक दिन बाद शुक्रवार को अपने कार्यकाल के पहले दिन दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardena) के तौर पर अपनी पहली नियुक्ति की.

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने के बारे में 10 बातें

  1. दिनेश गुणवर्धने (Dinesh Gunawardena) (73) को अप्रैल में, पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के कार्यकाल के दौरान गृह मंत्री बनाया गया था. वह विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

  2. वर्ष 1949 में जन्मे गुणवर्धने महाजन एकसाथ पेरामुना (एमईपी) के नेता हैं, जो सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) का एक घटक दल है. 

  3.  उच्च शिक्षा पूरी कर 1979 में नीदरलैंड से लौटने के बाद दिनेश गुणवर्धने ने अपने पिता फिलिप गुणवर्धने की जगह पार्टी का नेतृत्व किया.

  4. उनके पिता 1948 में देश की आजादी से पहले ब्रिटिश काल में वामपंथी समाजवादी आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा थे. एमईपी 1956 में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा बना था.

  5. गुणवर्धने ने 1983 में कोलंबो के उपनगर महारागामा से जीत हासिल कर संसद में प्रवेश किया.

  6. उन्होंने 1994 तक एक प्रमुख विपक्षी नेता की भूमिका निभाई.

  7. साल 2000 में गुणवर्धने पहली बार मंत्रिमंडल का हिस्सा बने.

  8. साल  2015 तक दिनेश गुणवर्धने मंत्रिमंडल में वरिष्ठ पदों पर बने रहे.

  9. गुणवर्धने की पत्नी का निधन हो गया है. उनके परिवार में एक बेटा है, जो सांसद हैं.

  10. गुणवर्धने की नियुक्ति श्रीलंकाई सुरक्षा बलों द्वारा राष्ट्रपति भवन के पास डेरा डाले प्रदर्शनकारियों को हटाए जाने और कई लोगों की गिरफ्तारी के बाद हुई है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने पहले कहा था कि वह राष्ट्रपति कार्यालय पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का इरादा रखते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)