विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2022

Sri Lanka में Ranil Wickramsinghe को राष्ट्रपति के लिए नामांकित करेगी सत्ताधारी पार्टी : रिपोर्ट 

Sri Lanka Crisis : रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe), जो फिलहाल कार्यवाहक राष्ट्रपति हैं, अगले राष्ट्रपति पद के शीर्ष उम्मीदवारों में शामिल हैं. हालांकि विक्रमसिंघे की पार्टी के पास संसद में केवल एक सीट है, लेकिन सत्ताधारी पार्टी उनका समर्थन कर रही है.

Sri Lanka में Ranil Wickramsinghe को राष्ट्रपति के लिए नामांकित करेगी सत्ताधारी पार्टी : रिपोर्ट 
Sri Lanka : गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया था (File Photo)

श्रीलंका (Sri Lanka) की सत्ताधारी पार्टी कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramsinghe) को ऐसे समय राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित करेगी जब संकट ग्रस्त देश की संसद अगले हफ्ते एक नए नेता का चुनाव करने वाली है. रॉयटर्स के अनुसार, पार्टी के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया, "हमने रानिल विक्रमसिंघे का राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर समर्थन करने का फैसला किया है." श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (SLPP) पार्टी के महासचिव सागरा कारीयवासम ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी. पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के परिवार का दबदबा है. गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़ कर जाने के बाद एक बार फिर श्रीलंका में विरोध प्रदर्शन भड़क गए थे. श्रीलंका सात दशकों में अपने सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है.  

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति कौन होंगे, ये चर्चा इन दिनों जोरों पर है. रॉयटर्स के अनुसार श्रीलंका के संसदीय अध्यक्ष राजपक्षे का आधिकारिक इस्तीफा मिलने के बाद विधायी निकाय बुलाएंगे और इसके 225 सदस्य अगले सप्ताह नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे. जीतने वाले उम्मीदवार को संसद के भीतर एक साधारण बहुमत हासिल करना होगा. साथ ही उन सैकड़ों हजारों श्रीलंकाई लोगों का विश्वास भी हासिल करना होगा, जिन्होंने विरोध आंदोलन में भाग लिया है. 

संसद में केवल एक सीट

राजनीतिक सूत्रों ने कहा कि रानिल विक्रमसिंघे, जिन्होंने मई में छठी बार प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला और उन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है, शीर्ष पद के लिए उम्मीदवारों में शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि हालांकि विक्रमसिंघे की पार्टी के पास संसद में केवल एक सीट है, लेकिन श्रीलंका के सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) के कुछ वर्ग, जिनमें राष्ट्रपति के भाई बासिल राजपक्षे भी शामिल हैं, उनका समर्थन कर रहे हैं.


इधर, मुख्य विपक्षी दल समागी जन बालवेगया (एसजेबी) पार्टी के नेता साजिथ प्रेमदासा (55) राष्ट्रपति पद के लिए एक और दावेदार हैं. लेकिन संसद में केवल 50 सांसदों के साथ, उन्हें जीत हासिल करने के लिए बाईपार्टी समर्थन बनाने की जरूरत होगी. प्रेमदासा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पढ़ाई की है और 1993 में उनके पिता ने राष्ट्रपति रणसिंघे प्रेमदासा की आत्मघाती बम विस्फोट में हत्या के बाद राजनीति में प्रवेश किया है.

एक वर्ग के बीच समर्थन 

राष्ट्रपति पद के दावेदारों में तीसरा नाम एसएलपीपी के एक वरिष्ठ विधायक दुलास अल्हाप्परुमा हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के सहयोगियों के एक वर्ग के बीच समर्थन प्राप्त किया है. एसएलपीपी की सांसद चरिता हेराथ ने कहा कि सत्तारूढ़ दल के पास करीब 117 वोट हैं, जिनका इस्तेमाल 63 वर्षीय पूर्व पत्रकार जैसे उम्मीदवार को खड़ा करने और उन्हें जीताने के लिए किया जा सकता है.

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल की यूनिट 8200 की क्यों हो रही दुनिया भर में चर्चा? मोसाद की तरह है जोरदार
Sri Lanka में Ranil Wickramsinghe को राष्ट्रपति के लिए नामांकित करेगी सत्ताधारी पार्टी : रिपोर्ट 
अमेरिका : सड़क हादसे में भारतीय मूल के दंपति और बेटी की मौत, परिवार में बचे नाबालिग बेटे के लिए मदद की गुहार
Next Article
अमेरिका : सड़क हादसे में भारतीय मूल के दंपति और बेटी की मौत, परिवार में बचे नाबालिग बेटे के लिए मदद की गुहार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com