विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2015

चंडीगढ़ के समीप स्मार्ट सिटी विकसित करना चाहता है दक्षिण कोरिया

चंडीगढ़ के समीप स्मार्ट सिटी विकसित करना चाहता है दक्षिण कोरिया
प्रतीकात्मक फोटो
इंचियोन (दक्षिण कोरिया): केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 'स्मार्ट सिटी' परियोजना के लिए नामांकित 98 शहरों की सूची में चंडीगढ़ पहले से ही मौजूद है, इसके नजदीक ही दक्षिण कोरिया एक नया स्मार्ट शहर विकसित करेगा। दक्षिण कोरिया की दूरसंचार कंपनी 'कोरिया टेलीकॉम' ने पंजाब के मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में आए एक प्रतिनिधिमंडल के समक्ष चंडीगढ़ से सटकर एक नया स्मार्ट शहर न्यू चंडीगढ़ विकसित करने का प्रस्ताव रखा है।

कोरियाई कंपनी ने लुधियाना और अमृतसर में एलईडी और सीसीटीवी सहित शहर की सुरक्षा के लिए अन्य सुविधाएं मुहैया कराने की पेशकश भी की। बादल के साथ पंजाब के प्रतिनिधिमंडल दल ने इंचियोन फ्री इकोनॉमिक जोन (आईएफईजेड) के संचालन केंद्र का दौरा किया। दल ने कोरिया टेलीकॉम के अधिकारियों से न्यू चंडीगढ़ को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा।

आईएफईजेड का हिस्सा सोंगडो स्मार्ट सिटी का ब्यौरा देते हुए कोरिया टेलीकॉम के अधिकारियों ने बताया कि सोंगडो शहर में लगाए गए 317 कैमरों की मदद से वायु एवं जल स्तर पर नजर रखी जाती है। इसके अलावा यह कैमरे यातायात की निगरानी और लोगों को दुर्घटनाओं और जाम जैसी घटनाओं की रियल टाइम सूचनाएं भी प्रदान करते हैं। बादल इन दिनों पंजाब में निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com