चीन, फ्रांस समेत इन देशों में फिर फैल रहा है कोरोना, हालात चिंताजनक

दुनिया भर के आंकड़ों पर नज़र डालें तो कोरोना के केसेस 51 करोड़ के पार पहुंच चुके हैं और 62 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत की बात की जाए तो अब तक कुल मामले 4.30 करोड़ के पार पहुंच गए हैं और मौतों का आंकड़ा 5.23 लाख से ज्यादा हो गया है.

चीन, फ्रांस समेत इन देशों में फिर फैल रहा है कोरोना, हालात चिंताजनक

दुनिया भर में अब तक कोविड के मामले 51 करोड़ के पार पहुंच चुके हैं .

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण एक बार फिर पूरी दुनिया में चिंंता में पड़ गई है. कुछ देशों में जहां कोरोना की तीन लहरें आ चुकी हैं तो कुछ में चौथी और पांचवी लहर दस्तक दे चुकी है. पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना के मामलों में भारी उछाल देखने को मिला है. दक्षिण-पूर्वी एशिया और यूरोप के कुछ देशों में तो कोरोना के नए मामलों ने चिंता काफी बढ़ा दी है. चीन में हालात चिंताजनक है. दक्षिण कोरिया में रोज सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. करीब 5 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 1.73 करोड़ आबादी संक्रमित हो चुकी है.

वहीं दुनिया भर के आंकड़ों पर नज़र डालें तो कोरोना के केसेस 51 करोड़ के पार पहुंच चुके हैं और 62 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत की बात की जाए तो अब तक कुल मामले 4.30 करोड़ के पार पहुंच गए हैं और मौतों का आंकड़ा 5.23 लाख से ज्यादा हो गया है. आइए नजर डालते हैं किन देशों में सबसे ज्यादा फैल रहा है कोरोना.

चीन में एक बार फिर डर और दहशत का माहौल

साल 2019 में जिस चीन से कोरोना की शुरुआत हुई थी, वहां एक बार फिर इस वायरस ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. चीन कोरोना को लेकर फिर से खतरनाक दौर से गुजर रहा है. सबसे बुरा हाल तो चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई का है, जहां कई हफ्तों से स्ट्रिक्ट लॉकडाउन लगे होने बावजूद स्थिति पर काबू नहीं किया जा सका है. शंघाई के अलावा राजधानी बीजिंग के हालात भी लगातार बिगड़ते जा रहे हैं.

Omicron के नए सब-वैरिएंट दे सकते हैं इम्युनिटी को चकमा, नई कोरोना लहर की बन सकते हैं वजह : अध्ययन

चीन के नेशनल हेल्थ मिशन ने हाल ही में जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक शंघाई में एक ही दिन में 15000 से अधिक लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. 1 महीने में कोरोना के मौतों पर नजर डाले तो 337 लोगों की मौत भी हो चुकी है.  करीब 1 महीने से बीजिंग और शंघाई में लॉकडाउन है जिसके चलते अब लोग खाने-पीने की चीजों के लिए मोहताज हो रहे हैं. 

 जर्मनी, इटली और फ्रांस के बिगड़े हालात

चीन के अलावा जर्मनी, इटली और फ्रांस में भी कोरोना के केसेस लगातार बढ़ रहे हैं. अफ्रीका में भी कोरोना की स्थिति बिगड़ती दिखाई दे रही है. जर्मनी में कोरोना के अब तक 2.47 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं और 1.35 लाख लोगों की मौत भी हुई है. वहीं फ्रांस में 181 नई मौतों की खबर मिल रही है, जबकि 25 हज़ार 465 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 6.42 फीसदी हुई, महाराष्ट्र में एक मरीज की मौत

 दक्षिण अफ्रीका में डरावने हैं कोरोना के आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका में तो रोजाना कोरोना के मामलों में दुगना इजाफा दर्ज किया जा रहा है. जिस तेजी से साउथ अफ्रीका में कोरोना बढ़ रहा है, उसे देखते हुए उम्मीद से पहले पांचवी लहर आने की संभावना जताई जा रही है.  साउथ अफ्रीका में अब तक 37 लाख कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं.

 भारत में भी बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले 

वहीं भारत की बात की जाए तो कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. देश में पिछले 24 घंटों में 2568 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं. इनमें अकेले दिल्ली में ही 1076 नए मामलों की पुष्टि हुई है. देश में भी ओमीक्रॉन  का नया वेरिएंट तेजी से पैर पसारता हुआ नजर आ रहा है. भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के केसेस में ताबड़तोड़ इजाफा देखा जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: कोरोना की दूसरी लहर का एक साल पूरा, राजस्थान में तबाह हुईं कई जिंदगियां