Omicron के नए सब-वैरिएंट दे सकते हैं इम्युनिटी को चकमा, नई कोरोना लहर की बन सकते हैं वजह : अध्ययन

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो नए सब-वैरिएंट मानव शरीर में मौजूद इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं.

Omicron के नए सब-वैरिएंट दे सकते हैं इम्युनिटी को चकमा, नई कोरोना लहर की बन सकते हैं वजह : अध्ययन

जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाई है, उनके खून में सब-वैरिएंट पनपने में बहुत कम सक्षम है 

जोहानसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो नए सब-वैरिएंट मानव शरीर में मौजूद इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं. इसकी वजह से कोरोना की नई लहर भी आ सकती हैं. हालांकि, राहत वाली बात यह है कि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाई है, उनके खून में ये सब-वैरिएंट पनपने में बहुत कम सक्षम है. 

Reuters ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई संस्थानों के वैज्ञानिक Omicron के BA.4 और BA.5 सब-वैरिएंट के बारे में अध्ययन कर रहे थे, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने अपनी मॉनिटरिंग लिस्ट में जोड़ा था. उन्होंने पिछले साल के अंत में पहली बार ओमिक्रॉन से संक्रमित 39 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की, जिसमें यह बात सामने आई है. 

भारत में कोरोना की स्थिति देखी जाए तो एक दिन में कोविड-19 के 3,324 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,79,188 हो गई. वहीं, भारत में संक्रमण से 40 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,23,843 पर पहुंच गई है. कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 19,092 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है. 

संक्रमण की दैनिक दर 0.71 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.68 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,25,36,253 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है. वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 189.17 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- 

भारत में बूस्टर डोज लेने वालों में से 70 प्रतिशत लोगों को तीसरी लहर में कोविड नहीं हुआ: रिपोर्ट

COVID-19: 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी Covaxin, DCGI ने दी मंज़ूरी

चीन में 'कोरोना विस्‍फोट', एक दिन में 24 हजार से ज्‍यादा मामले, शंघाई बना कोविड का 'केंद्रबिंदु'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video :रवीश कुमार का प्राइम टाइम : दूसरी लहर का सदमा अभी कायम है, एक परिवार ने खोए अपने 8 सदस्य