US में "Suicide पर मजबूर हुई" Sikh महिला, पार्थिव शरीर India लाने को तरस रहा परिवार

मनदीप कौर (Mandeep Kaur) के परिवार ने मांग की है कि मनदीप के शरीर को भारत लाकर उन्हें सौंपा जाए. साथ ही उन्होंने मनदीप कौर के पति के लिए सज़ा और बेटियों की कस्टडी की भी मांग की है.  

US में

मनदीप कौर ने पति की मार-पीट से तंग आकर 4 अगस्त को अमेरिका में आत्महत्या कर ली थी (File Photo)

अमेरिका (US) में आत्महत्या के कारण मरने वाली मनदीप कौर (Mandeep Kaur) के परिवार ने चेंज.ऑर्ग पर एक याचिका शुरू की है जिसमें उसे न्याय दिलाने की मांग की गई है. पीपल अगेंस्ट रेप इन इंडिया (PARI) की अध्यक्ष योगिता भयाना मनदीप कौर के परिवार की मदद कर रही हैं. 30 साल की मनदीप कौर ने आत्महत्या से पहले पति पर "केवल बेटियों को जन्म देने के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था." मनदीप कौर के पिता उत्तर प्रदेश में रहते हैं और उन्होंने अपनी बेटी के पति के खिलाफ स्थानीय पुलिस स्टेशन में एक मुकदमा भी दायर किया था.  

विदेश मंत्री एस जयशंकर के नाम से लिखी गई इस याचिका में मनदीप कौर के परिवार ने मांग की है कि मनदीप के शरीर को भारत लाकर उन्हें सौंपा जाए. साथ ही उन्होंने मनदीप कौर के पति के लिए सज़ा और बेटियों की कस्टडी की भी मांग की है.  

मनदीप के लिए शुरू की गई याचिका में कहा गया है कि "हम मनदीप का जीवन नहीं बचा सके लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उसकी बेटियों का भविष्य सुरक्षित रहे."   जस्टिस फॉर मनदीप कौर (#JusticeForMandeepKaur) नाम से एक दिन पहले शुरू हुई इस याचिका पर अब तक 6000 से अधिक लोग दस्तखत कर चुके हैं. 

4 अगस्त को मरने से पहले मनदीप कौर ने एक वीडियो रिलीज़ किया था जिसमें उसने बताया था कि वो किस नर्क से गुजर रही है. मनदीप ने कहा था, " आठ साल हो गए हैं. मैं अब और मार नहीं सह सकती." मनदीप का यह वीडियो वायरल हो गया था और इसने सिख समुदाय में घरेलू हिंसा को लेकर तीखी बहस शुरू कर दी थी. 

पंजाबी में बोलते हुए मनदीप ने आरोप लगाया था कि उसके पति और ससुराल वाले उसे आत्महत्या करने पर "मजबूर कर रहे हैं". 

मनदीप कौर और उनके पति रणजोधबीर सिंह संधू उत्तर-प्रदेश से हैं और उनकी 2015 में शादी हुई थी. रणजोधबीर अमेरिका में ट्रक चलाने का काम करता है और मनदीप भी शादी के तीन साल बाद अमेरिका चली गई थी.  

मनदीप के पिता ने NDTV को बताया कि संधू मनदीप पर सालों से बेटे की मांग करने का दबाव डाल रहा था "लेकिन वो उसे नहीं छोड़ पाई क्योंकि वो अपनी दो बेटियों को अकेले पालने में सक्षम नहीं थी."
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)