विज्ञापन
This Article is From Oct 08, 2012

शावेज फिर वेनेजुएला के राष्ट्रपति निर्वाचित

कराकास: वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज सोमवार को एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव में विजयी हुए। उन्हें राष्ट्रीयकरण की अपनी '21वीं शताब्दी का समाजवाद' परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर छह साल के लिए जनादेश मिला है।

नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल (सीएनई) के मुताबिक 90 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती हुई। शावेज को 54.42 प्रतिशत व उनके प्रतिद्वंद्वि डेमोक्रेटिक यूनिटी राउंडटेबल (एमयूडी) गठबंधन के हेनरिक केप्रिल्स को 44.47 प्रतिशत वोट मिले हैं।

चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद शावेज समर्थकों ने आकाश में आतिशबाजी की।

वेनेजुएला के 1.9 करोड़ मतदाताओं में से 81 प्रतिशन ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

पांच घरेलू निरीक्षण समूह व कई अंतरराष्ट्रीय निरीक्षण समूह रविवार को हुए चुनाव की निगरानी कर रहे थे। चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए।

58 वर्षीय शावेज ने चुनाव में जीत पर अपने मिराफ्लोर्स राष्ट्रपति आवास की बालकनी से हाथ हिलाकर समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने अपनी जीत को 19वीं सदी के स्वतंत्रता नायक साइमन बोलिवर के नाम किया। उन्होंने कहा, "आज हमने दिखा दिया कि वेनेजुएला का लोकतंत्र विश्व के सबसे अच्छे लोकतंत्रों में से एक है और हम लगातार ऐसा दिखाएंगे।" उन्होंने कहा, "मैं सबसे पहले विपक्ष के नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने सच को, लोगों की जीत के सच को मान्यता दी।" शावेज ने कहा, "मैंने उनको धन्यवाद देने के साथ शुरुआत इसलिए की क्योंकि साइमन बोलिवर की पितृभूमि पर हम सब भाई हैं।"

शावेज ने कहा, "बहुमत की आवज को अल्पमत की आवाज का सम्मान करना चाहिए। हमारे शांतिपूर्ण ढंग से साथ रहने की दिशा में यह पहला कदम है।"

शावेज बीते करीब 14 साल में तीसरी बार राष्ट्रपति पद पर पुनर्निवाचित हुए हैं। उनका नया छह वर्षीय कार्यकाल 10 जनवरी को शुरू होगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com