कोपेनहेगन में मॉल में हुई गोलीबारी में 3 की मौत, पुलिस आतंकी एंगल को लेकर जांच में जुटी

डेनमार्क के मीडिया के हवाले से चश्मदीदों ने कहा कि उन्होंने देखा कि जब पहली गोली की आवाज सुनी गई तो उन्होंने 100 से अधिक लोगों को मॉल से बाहर निकलने के लिए दौड़ते देखा. 

कोपेनहेगन में मॉल में हुई गोलीबारी में 3 की मौत, पुलिस आतंकी एंगल को लेकर जांच में जुटी

कोपेनहेगन शॉपिंग मॉल गोलीबारी के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. 

कोपेनहेगन, डेनमार्क:

डेनमार्क की पुलिस ने कहा कि रविवार को कोपेनहेगन मॉल में गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई. गोलीबारी से कई लोग घायल हुए हैं. इनमें से तीन की हालत गंभीर है.कोपेनहेगन के पुलिस प्रमुख सोरेन थॉमासन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गोलीबारी के बाद गिरफ्तार किए गए 22 वर्षीय संदिग्ध की पुलिस ने पहचान की है लेकिन उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है.

थॉमसन ने पकड़े गए संदिग्ध को "एथेनिक डेन" कहा, लेकिन यह भी कहा कि इस बारे में एक मकसद तय करना जल्दबाजी होगी.

पुलिस प्रमुख ने कहा, "हम इसकी जांच एक एक्ट के रूप में कर रहे हैं, जहां हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि यह आतंकी घटना है."

उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का कोई संकेत नहीं मिला कि उस व्यक्ति ने अन्य लोगों के साथ मिलकर यह काम किया. पुलिस शॉपिंग मॉल सहित पूरे कोपेनहेगन में तैनाती बढ़ा रही है.

यह हमला इस साल की टूर डी फ्रांस साइकिलिंग प्रतियोगिता के कोपेनहेगन में शुरू होने के दो दिन बाद हुआ. टूर के आयोजकों ने सहानुभूति व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि "टूर डी फ्रांस का पूरा कारवां पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है."

घटनास्थल की तस्वीरों में बच्चे और उनके माता-पिता इमारत से भागते हुए दिख रहे हैं और एम्बुलेंस कर्मी स्ट्रेचर पर लोगों को ले जाते हुए दिखा रहे हैं.

डेनिश मीडिया के हवाले से चश्मदीदों ने कहा कि उन्होंने देखा कि जब पहली गोली चली तब 100 से अधिक लोग मॉल से बाहर निकलने के लिए दौड़ रहे थे.

हमले के समय मॉल में मौजूद थिया श्मिट ने ब्रॉडकास्टर टीवी2 को बताया, "हमने देखा कि कई लोग अचानक बाहर निकलने के लिए भागे और फिर हमने एक धमाके की आवाज सुनी. फिर हम भी वहां से बाहर भागे."

इससे पहले कोपेनहेगन पुलिस ने ट्विटर पर लिखा, शहर के केंद्र और हवाई अड्डे के बीच अमेगर जिले में बड़े फील्ड मॉल के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा, ‘हम घटनास्थल पर हैं, गोलियां चलाई गईं और कई लोग घायल हो गए.‘

घटना के बाद पुलिस ने इमारत में फंसे लोगों से उनके आने का इंतजार करने का आग्रह किया है. साथ ही अन्य लोगों से क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा गया है. 

घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक संवाददाता के अनुसार, शाम लगभग 7:30 बजे मॉल के चारों ओर की सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया था, मेट्रो को रोक दिया गया था और एक हेलीकॉप्टर ऊपर उड़ रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारी हथियारों से लैस पुलिस अधिकारियों ने लोगों को वहां आने से मना किया और स्थानीय लोगों को अपने घरों को लौटने को कहा.