युद्ध के बीच रूस औऱ यूक्रेन के हथियारों ने सऊदी डिफेंस शो में दिखाया दमखम

सऊदी डिफेंस शो में ये अनोखा नजारा देखने को मिला, जहां दोनों के देशों ने अपने हथियारों का प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में सैकड़ों मेहमानों ने इन हथियारों को देखा, जबकि मारियुपोल शहर में ऐसे घातक हथियारों का इस्तेमाल भी देखा जा रहा है.

युद्ध के बीच रूस औऱ यूक्रेन के हथियारों ने सऊदी डिफेंस शो में दिखाया दमखम

Ukraine War: कई हथियार बनाने वाले देशों ने खाड़ी देशों को सौदों के लिए आकर्षित किया.

रियाद:

रूस और यूक्रेन के बीच एक ओर युद्ध चल रहा है तो दूसरी ओर दोनों देश अपने हथियारों का प्रदर्शन भी दुनिया के सामने कर रहे हैं. ये अनोखा नजारा सऊदी डिफेंस शो में देखने को मिला, जहां दोनों के देशों ने अपने हथियारों का प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में सैकड़ों मेहमानों ने इन हथियारों को देखा, जबकि मारियुपोल शहर में ऐसे घातक हथियारों का इस्तेमाल भी देखा जा रहा है. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, यूक्रेन के हथियार निर्यातक मैक्सिम पोट्मकोव और अकेले खड़े दिखाई दिए, जब उनके देश के बख्तरबंद वाहनों का प्रदर्शन किया जा रहा था. उन्होंने कहा, मैं इस शो में आया हूं कि कोई इस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है और हमारे पास बहुत से सैन्य उपकरण हैं. यहां 50 से ज्यादा यूक्रेन के हथियार रखे गए हैं. 

832bdjb8

पोट्मिकोव उस वक्त कीव से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर निकलने की ओर थे, जब रूस ने उनके देश पर हमला बोला था. उन्हें पहला अपना प्लान टालना पड़ा. अब वो दोबारा मध्य पूर्व देश पहुंच चुके हैं. वो एक बूथ पर खड़े दिखाई दिए, जहां यूक्रेन के कोजार्क 7 और कोजार्क 2एम बख्तरबंद और एंट्री ड्रोन सिस्टम का प्रदर्शन किया गया. इसी बीच एक दूसरे हाल में रूसी हथियार निर्माता अपने देश के हथियारों का मुजाहिरा कर रहे थे. इसमें एंटी एयरक्राफ्ट हथियार और एयर डिफेंस सिस्टम शामिल हैं.

2b8ee2j8

रूसी उद्योग के प्रतिनिधि से जब बात की गई तो उन्हें युद्ध के जवाब में लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध के बारे में पूछा गया. इस शो में कई सरकारों के प्रतिनिधि, सैन्य और कारपोरेट अधिकारी पहुंचे थे. यह हथियारों का प्रदर्शन ऐसे वक्त हो रहा है, जब यूक्रेन का तटीय शहर मारियुपोल घातक हथियारों से हो रहे रूसी हमले झेल रहा है. मारियुपोल शहर से नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए यूक्रेन और रूस के बीच लागू हुआ संघर्षविराम दूसरी बार भी सफल नहीं हुआ. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com