ज्यूपिटर के चांद के नीचे बड़े खारे पानी के महासागर के छिपे होने की संभावना: नासा

नासा का अंतरिक्ष यान जूनो साल 2016 से यूरोपा सहित बृहस्पति (ज्यूटिपर) प्रणाली का अध्ययन कर रहा है.

ज्यूपिटर के चांद के नीचे बड़े खारे पानी के महासागर के छिपे होने की संभावना: नासा

इस तस्वीर को इंस्टाग्राम पर 297,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं.

नासा के गैलीलियो, हबल, जूनो अंतरिक्ष यान और वेब टेलीस्कोप के एकत्र किए गए आंकड़ों का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, बृहस्पति (ज्यूपिटर) के चंद्रमा, यूरोपा के बर्फीले, गड्ढों वाली परत के नीचे एक बड़ा खारे पानी का महासागर छिपा हो सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यूरोपा के महासागर में पृथ्वी के महासागर की तुलना में दोगुना पानी है. नासा ने इंस्टाग्राम पर एक छवि साझा की जिसे 29 सितंबर, 2022 को 945 मील (1,521 किमी) की ऊंचाई पर कैप्चर किया गया था. नासा का अंतरिक्ष यान जूनो 2016 से बृहस्पति प्रणाली का अध्ययन कर रहा है, जिसमें यूरोपा भी शामिल है, जो पृथ्वी से परे जीवन की खोज के लिए हमारे सौर मंडल में सबसे आशाजनक स्थानों में से एक है.

"गैलीलियो, @NASAHubble, जूनो और हाल ही में, @NASAWebb सहित दूरबीनों और अंतरिक्ष यान की एक श्रृंखला ने जोवियन चंद्रमा का अध्ययन किया है, जिसने चंद्रमा पर कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगाया है. चंद्रमा का अध्ययन करने के लिए एक नया मिशन यूरोपा क्लिपर स्थापित किया गया है. जिसके बारे में नासा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "अक्टूबर 2024 में इसे लॉन्च किया जाएगा, उन स्थितियों की खोज की जाएगी जो जीवन को आश्रय दे सकती हैं." पोस्ट किए जाने के बाद से, छवि को इंस्टाग्राम पर 297,000 से अधिक लाइक्स और कमेंट मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, "निश्चित रूप से उस विशाल महासागर में जलीय या सूक्ष्मजीवी जीवन का कोई न कोई रूप खोजे जाने की प्रतीक्षा में है. नासा को जल्द वहां उप-सतह जांच करने की आवश्यकता है."

एक और यूजर ने इंस्टाग्राम पर कमेंट किया, "चांद की खूबसूरत तस्वीर."इससे पहले, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने बृहस्पति के आकार के ''ग्रहों'' को देखा था जो अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से तैर रहे हैं और किसी तारे से जुड़े नहीं हैं. इन वस्तुओं को ज्यूपिटर मास बाइनरी ऑब्जेक्ट्स या 'JuMBOs' उपनाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें : नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी बदले की भावना से प्रेरित नहीं: शहबाज शरीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : जेल में पाकिस्तान के पूर्व PM का वजन कम हो गया है: इमरान खान की बहन अलीमा खान का दावा