एंटनी ब्लिंकेन से मिले एस जयशंकर, पीएम की अमेरिका यात्रा पर की चर्चा

पीएम मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में की जाएगी.

एंटनी ब्लिंकेन से मिले एस जयशंकर, पीएम की अमेरिका यात्रा पर की चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रविवार को हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की.

हिरोशिमा:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रविवार को हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आगामी यात्रा पर चर्चा की. ब्लिंकन ने ट्वीट किया, "हिरोशिमा में G7 के मौके पर भारतीय विदेश मंत्री @DrSJaishankar के साथ मेरी बहुत अच्छी चर्चा हुई. हम जून में भारतीय प्रधानमंत्री @NarendraModi की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं, जिनकी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच गहरी साझेदारी का जश्न मनाएगी."

पीएम मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में की जाएगी. विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया. विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है कि यह यात्रा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी के बढ़ते महत्व को रेखांकित करेगी, क्योंकि दोनों देश पहले से ही सभी क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं.

इस बीच, व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए भारतीय गणराज्य के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे, जिसमें 22 जून 2023 को राजकीय रात्रिभोज शामिल होगा." बयान में कहा गया है, "यह यात्रा मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता और रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हमारी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के हमारे साझा संकल्प को मजबूत करेगी." इसमें आगे कहा गया है, "दोनों नेता हमारे शैक्षिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के संबंधों को और विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, साथ ही साथ जलवायु परिवर्तन से लेकर कार्यबल विकास और स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी आम चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करेंगे."

ये भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में पहनी रिसाइकिल सामग्री से बनी खास जैकेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि हम सब का साझा उद्देश्य है": G7 शिखर सम्मेलन के कार्य सत्र में पीएम मोदी