इजराइल के लिए तटस्‍थता छोड़ यूक्रेन का समर्थन करने का वक्‍त: रूसी हमले की होलोकॉस्‍ट से तुलना करते हुए बोले जेलेंस्‍की

जेलेंस्‍की ने अपने भाषण के दौरान कई बिंदुओं पर रूस के हमले की तुलना होलोकोस्‍ट से की. जेलेंस्‍की ने कहा, "यूक्रेन ने 80 साल पहले यहूदियों को बचाने का विकल्प चुना था."

इजराइल के लिए तटस्‍थता छोड़ यूक्रेन का समर्थन करने का वक्‍त: रूसी हमले की होलोकॉस्‍ट से तुलना करते हुए बोले जेलेंस्‍की

जेलेंस्‍की ने अपने भाषण के दौरान रूस के हमले की तुलना होलोकोस्‍ट से की. (फाइल फोटो)

कीव:

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की (Ukraine's President Volodymyr Zelensky) ने रविवार को इजराइल (Israel) से रूस के आक्रमण के बाद तटस्‍थ रहने की कोशिश छोड़ने का आग्रह किया है. साथ ही जेलेंस्‍की ने कहा कि यहूदी देश के लिए उनके देश का समर्थन करने का वक्‍त आ गया है. जेलेंस्‍की यहूदी हैं और उन्‍होंने इजराइल के सांसदों से एक संबोधन के दौरान अपील की है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जेलेंस्‍की कई देशों के सांसदों को संबोधित कर चुके हैं, उसकी कड़ी में यह उनका सबसे नवीनतम भाषण है.  

जेलेंस्‍की ने अपने भाषण के दौरान कई बिंदुओं पर रूस के हमले की तुलना होलोकॉस्‍ट से की. जेलेंस्‍की ने कहा, "यूक्रेन ने 80 साल पहले यहूदियों को बचाने का विकल्प चुना था." साथ ही उन्‍होंने कहा, "अब इजराइल के लिए अपनी पसंद बनाने का वक्‍त आ चुका है." रूस के 24 फरवरी के हमले के बाद से ही इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट सावधानी से कूटनीतिक लाइन पर आगे बढ़ रहे हैं. 

रूस को सैन्य या वित्तीय सहायता देने पर चीन को भुगतना पड़ेगा गंभीर अंजाम : अमेरिका

बेनेट ने जेलेंस्‍की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ नियमित फोन कॉल किए हैं, जिसमें 5 मार्च को क्रेमलिन में पुतिन के साथ तीन घंटे तक चली बैठक भी शामिल है. यूक्रेन के अधिकारियों ने बेनेट की मध्यस्थता के लिए सराहना की है, वहीं जेलेंस्‍की ने रविवार को कहा कि उनकी कोशिश बेकार साबित हुई है. उन्‍होंने कहा, "हम राज्यों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं लेकिन अच्छे और बुरे के बीच नहीं." 

रूसी सेना के घातक हमले में तबाह हुआ मैरियूपोल स्टील प्लांट, वीडियो में देखें खतरनाक मंजर

जेलेंस्‍की के परिवार ने होलोकॉस्‍ट के दौरान अपने कई रिश्तेदारों को खो दिया था. उन्‍होंने दावा किया कि क्रेमलिन ने यूक्रेन में अपने उद्देश्यों को चिह्नित करने में "नाजी शब्दावली" का इस्तेमाल किया था. जेलेंस्‍की ने कहा कि नाजियों ने यहूदियों के सवाल पर 'अंतिम समाधान' की बात की थी. अब अब मास्को यूक्रेन के लिए अंतिम समाधान की बात कर रहा है. 

यूक्रेन में हर तरफ तबाही, मरियुपोल में थियेटर हमले से पहले और बाद की सैटेलाइट तस्‍वीर आई सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com