विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2022

Russia-Ukraine War: युद्ध का सामना करने के लिए बीयर की जगह अब बोतल बम बना रही है यूक्रेन की ब्रुअरी

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन की सरकार ने रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए अपने देशवासियों से आग्रह किया है कि वो मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम (Molotov cocktail Petrol Bomb) बनाएं.

Russia-Ukraine War: युद्ध का सामना करने के लिए बीयर की जगह अब बोतल बम बना रही है यूक्रेन की ब्रुअरी
Russia Crisis: रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए बनाए जा रहे हैं ये बम
नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की सरकार ने रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए अपने देशवासियों से आग्रह किया है कि वो मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम (Molotov cocktail Petrol Bomb) बनाएं. इस बम की मदद से वो अपनी रक्षा कर सकेंगें. इसी बीच पश्चिमी यूक्रेन के मुख्य शहर Lviv में Pravda brewery के कर्मचारियों ने बीयर की जगह मोलोटोव कॉकटेल बनाना शुरू कर दी है. ये यूक्रेनी का ऐतिहासिक शहर है, जो कि पोलिश सीमा के पास स्थित है. इस शहर के लोगों को डर है कि रूसी टैंक यहां घुसकर इसे तबाह न कर दें.

ये भी पढ़ें- इस छोटी सी बच्ची ने रूस-यूक्रेन जंग पर कहा- हमें शांति चाहिए, वीडियो दिल छू लेगा

मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम का किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके बारे में यहां के एक कर्मचारी ने जानकारी दी. मोलोटोव कॉकटेल पर बात करते हुए Pravda brewery के एक कर्मचारी ने कहा कि कपड़े का अच्छी तरह से भीगने का इंतजार करना होगा. जब ये भीग जाए तो समझ लें की मोलोटोव कॉकटेल तैयार है. इसके बाद कर्मचारी ने पेट्रोल के मिश्रण से भरी बीयर की बोतल के अंदर इस कपड़े को डाल दिया. 

Pravda brewery के मालिक Yuriy Zastavny ने मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम के बारे में बात करते हुए कहा कि "हम ऐसा इसलिए कर रहें हैं, क्योंकि किसी को तो करना होगा. हमारे पास कौशल है. हम 2014 में एक सड़क क्रांति से गुजरे थे. Yuriy Zastavny ने ये बात कीव के उस पश्चिमी-समर्थक विद्रोह का जिक्र करते हुई कही जिसने क्रेमलिन-समर्थित शासन को हटा दिया था. उन्होंने कहा कि तब हमने मोलोटोव कॉकटेल बनाई थी.

Yuriy Zastavny ने आगे कहा कि ये बनाने का विचार उन्हें एक कर्मचारी से आया है. उनके कई कर्मचारियों ने साल 2014 की क्रांति में भाग लिया था. Yuriy Zastavny ने इस युद्ध को जीतने के लिए हर कुछ करने की कसम खाई है.

Video: सिटी एक्सप्रेस : यूक्रेन में जबरदस्त लड़ाई जारी, रूस में अलर्ट पर परमाणु हथियार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Russia-Ukraine War: युद्ध का सामना करने के लिए बीयर की जगह अब बोतल बम बना रही है यूक्रेन की ब्रुअरी
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com