विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Ukraine Crisis: कोई बीच में ना आए, वरना....Russia ने Ukraine पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी

Russia Ukraine War: यूक्रेन जहां रूसी हमले के बाद कई देशों से मदद की अपील कर रहा है तो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे. ''

Ukraine Crisis: कोई बीच में ना आए, वरना....Russia ने Ukraine पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी
Russia के राष्ट्रपति Putin ने Ukraine पर हमले के बाद दी बड़ी चेतावनी

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर अपने पूरे सैन्य बल के साथ हमला कर दिया है. ब्रिटेन (UK) और अमेरिका (US) की तरफ से इस हमले के खिलाफ गंभीर परिणाम की चेतावनी दी जा रही है. लेकिन इस हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरंदाज करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे." इसका अर्थ यह भी निकाला जा रहा है कि पुतिन सीधे तौर पर नाटो(NATO) और अमेरिका (US) को यह चेतावनी दे रहे हैं कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हस्तक्षेप ना करें अन्यथा उन्हें भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने  बताया है कि रूस की सेना (Russian Army) यूक्रेन के अहम सैन्य ठिकानों को चुन-चुन कर निशाना (targeting Ukraine's Military infrastructure)  बना रही है. रूस के निशाने पर यूक्रेन का इंफ्रास्ट्रक्चर है, एयर डिफेंस फेसिलिटीज़ हैं, मिलिट्री एयफील्ड और सेना के हवाईढ़ांचे को भी रूस अपने हथियारों से निशाने पर ले रहा है.  गुरुवार की सुबह पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन के आदेश दे दिए. रूसी सेना ने क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में घुसना शुरू किया. 

वहीं अमेरिका ने रूस के इस आदेश की कड़ी आलोचना की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर कहा कि यह हमला बिल्कुल असंगत और बिना उकसावे की कार्रवाई है. अभी बुधवार को ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की ने कहा था कि रूस यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कहा, "यूक्रेन में हो रहे भयावह घटनाक्रम से स्तब्ध हूं, और मैंने (यू्क्रेन के) राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की से आगे के कदमों पर चर्चा की है..." .

जबकि यूक्रेन भारत समेत दुनिया के कई देशों से इस मुश्किल समय में यूक्रेन का साथ देने और रूस के राष्ट्रपति पुतिन को समझाने की अपील की है.  यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वैश्विक नेताओं से रक्षा सहायता मुहैया कराने और यू्क्रेन के हवाई क्षेत्र की रूस से रक्षा में मदद प्रदान करने का अनुरोध किया है. 

यह भी देखें:- Russia Ukraine War: युद्ध से कांपी यूक्रेन की धरती, जानें रूसी हमले में अब तक क्या-क्या हुआ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Ukraine Crisis: कोई बीच में ना आए, वरना....Russia ने Ukraine पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com