विज्ञापन
Story ProgressBack

Russia Ukraine War: यूक्रेन में जॉर्जिया के रास्ते सैनिक भेज रहा है रूस, युद्ध से जड़ी 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन ने रूस द्वारा "जॉर्जिया" से यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में सेना के सुदृढीकरण के संकेत देखे हैं. अधिकारी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हमने जॉर्जिया से कुछ सैनिकों की आवाजाही देखी है, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें सैनिकों की संख्या के बारे में अनुमान नहीं है.

Read Time:5 mins
Russia Ukraine War: ??????? ??? ???????? ?? ?????? ????? ??? ??? ?? ???, ????? ?? ???? 10 ???? ?????
Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा है.
नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन ने रूस द्वारा "जॉर्जिया" से यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में सेना के सुदृढीकरण के संकेत देखे हैं. अधिकारी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हमने जॉर्जिया से कुछ सैनिकों की आवाजाही देखी है, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें सैनिकों की संख्या के बारे में अनुमान नहीं है.

  1. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने फिर से रूस (Russia) से युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत करने की अपील की. लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यूक्रेन शांति के लिए अपने किसी भी क्षेत्र को छोड़ने के लिए सहमत नहीं होगा. दोनों देशों के बीच संघर्ष समाप्त करने को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है. लेकिन  अब तक इन बातचीत का नतीजा सकारात्मक नहीं रहा है.
  2. एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पेंटागन ने रूस द्वारा "जॉर्जिया" से यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में सेना के सुदृढीकरण के संकेत देखे हैं. अधिकारी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हमने जॉर्जिया से कुछ सैनिकों की आवाजाही देखी है, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें सैनिकों की संख्या के बारे में अनुमान नहीं है.
  3. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उनका देश और तुर्की, ग्रीस के साथ मिलकर "मानवीय अभियान" पर काम कर रहा है ताकि यूक्रेन के तबाह हो चुके शहर मारियुपोल से लोगों को निकाला जा सके. मैक्रों ने ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन के बाद कहा, "हम उन सभी लोगों को निकालने के लिए मानवीय अभियान शुरू करने के लिए तुर्की और ग्रीस के साथ काम करने जा रहे हैं जो मारियुपोल को छोड़ना चाहते हैं."
  4. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थिति "असंतोषजनक" रही है, लेकिन रूस के साथ ऐतिहासिक संबंधों को देखते हुए इसमें कुछ आश्चर्यजनक भी नहीं था. दरअसल बुधवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया गया. इस प्रस्ताव पर भारत समेत कुल 13 देशों ने वोटिंग नहीं की. 
  5. रूस-यूक्रेन जंग (Russia-Ukraine War) के बीच जारी जंग में सात रूसी जनरल की मौत होने का दावा किया गया है. पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने ये जानकारी साझा करते हुए कहा कि एक अन्य जनरल  को बर्खास्त कर दिया गया था. एक अधिकारी ने खुलासा किया कि मरने वाले नए, लेफ्टिनेंट जनरल याकोव रेज़ानस्टेव, रूस के दक्षिणी सैन्य जिले में 49 वीं संयुक्त शस्त्र सेना के कमांडर थे.
  6. यूक्रेन पर हमले के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि प्राकृतिक गैस निर्यात के लिए 'गैर-मित्र' देशों को अब से केवल रूबल में भुगतान करना होगा.  रूसी राष्ट्रपित पुतिन की इस मांग को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पूरी तरह खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम इसे लागू करेंगे"
  7. यूक्रेन में जारी संकट पर भारत और चीन ने शुक्रवार को तत्काल संघर्षविराम की आवश्यकता और संघर्ष को कम करने के लिए बातचीत की राह पर लौटने से सहमत दिखें. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच तीन घंटे की बातचीत के दौरान यूक्रेन में जारी संघर्ष का मुद्दा उठाया. जयशंकर ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने अपने-अपने दृष्टिकोण पर चर्चा की और सहमति जताई कि कूटनीति एवं बातचीत प्राथमिकता होनी चाहिए.
  8. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग के साथ फोन पर बातचीत की. ये बातचीत लगभग एक घंटे तक चली. ‘डाउनिंग स्ट्रीट' ने कहा कि दोनों नेताओं ने आपसी हित के कई मुद्दों पर बातचीत की, जिसमें रूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते उत्पन्न स्थिति भी शामिल है. यह उम्मीद की जाती है कि बोरिस जॉनसन ने इस बातचीत का इस्तेमाल संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए शी पर दबाव बनाने के लिए किया होगा.
  9. यूक्रेन ने शुक्रवार को कहा कि मास्को के साथ बातचीत "बहुत कठिन" थी. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा, "बातचीत की प्रक्रिया बहुत कठिन है."उन्होंने कहा, "यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल ने एक मजबूत रुख अपनाया है. हम सबसे पहले, संघर्ष विराम, सुरक्षा गारंटी और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता पर जोर देते हैं." उन्होंने यह भी कहा कि रूस के साथ प्रमुख बिंदुओं पर "कोई सहमति नहीं" थी.
  10. रूस (Russia) ने कहा है कि उसने समुद्र से कैलिबर क्रूज़ मिसाइल से हमला कर यूक्रेन (Ukraine) के आख़िरी बचे सबसे बड़े ईंधन भंडार (largest remaining military fuel storage facility)  को तबाह कर दिया है. इससे केंद्रीय यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ रही यूक्रेनी सेना को सप्लाई की जाती थी. रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि कैलिबर क्रूज़ मिसाइल के सटीक हमले में कीव के नज़दीक कालयनिवका (Kalynivka) गांव में ईंधन भंडार को नष्ट कर दिया गया. 
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
Russia Ukraine War: यूक्रेन में जॉर्जिया के रास्ते सैनिक भेज रहा है रूस, युद्ध से जड़ी 10 बड़ी बातें
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;