Ukraine का सबसे बड़ा सैन्य तेल भंडार किया तबाह: Russia का दावा

Russia Ukraine War: रूस ( Russia) ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन (Ukraine) के आख़िरी बचे सबसे बड़े ईंधन भंडार (largest remaining military fuel storage facility)  को तबाह कर दिया है. इससे केंद्रीय यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ रही यूक्रेनी सेना को सप्लाई की जाती थी. 

Ukraine का सबसे बड़ा सैन्य तेल भंडार किया तबाह: Russia का दावा

Ukraine War: Russia ने यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य तेल ठिकाने को नष्ट करने का दावा किया (प्रतीकात्मक फोटो)

रूस (Russia) ने कहा है कि उसने समुद्र से कैलिबर क्रूज़ मिसाइल (Kalibr high precision sea based cruise missile) से हमला कर यूक्रेन (Ukraine) के आख़िरी बचे सबसे बड़े ईंधन भंडार (largest remaining military fuel storage facility)  को तबाह कर दिया है. इससे केंद्रीय यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ रही यूक्रेनी सेना को सप्लाई की जाती थी. रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि कल शाम को कैलिबर क्रूज़ मिसाइल के सटीक हमले में कीव के नज़दीक कालयनिवका (Kalynivka) गांव में ईंधन भंडार को नष्ट कर दिया गया. 

रूस ने यह घोषणा यूक्रेन पर हमले के 29वें दिन की है. इस लड़ाई में हजारों लोग मारे गए हैं और एक करोड़ से भी ज़्यादा लोग बेघर हो गए हैं. 

यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से रूस की सेना ने 260 से ज़्यादा ड्रोन, 1580 से अधिक टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां और 204 एंटी एयरक्राफ्ट प्रणालियां नष्ट कर दी हैं. जबकि यूक्रेन की सेना ने अब तक रूस को शुरुआती बढ़त लेने से रोके रखा बल्कि सफलतापूर्वक हमले भी किये हैं.

इस बीच रूस की ओर से पिछले सप्‍ताह यूक्रेन के एक थिएटर में किए गए हमले में करीब 300 लोगों के मारे जाने की आशंका है. इस थिएटर में सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी. पोर्ट सिटी मारियुपोल में यूक्रेन के अधिकारियों ने शु्क्रवार को यह बात कही. मारियुपोल सिटी हाल (Mariupol city hall) ने टेलीग्राम पर लिखा, 'प्रत्‍यदर्शियों से यह जानकारी मिल रही है कि रूसी विमान के हमले में मोरियुपोल के ड्रामा थिएटर में करीब 300 लोगों की मौत हुई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन के कई शहरों पर रूस की भीषण बमबारी जारी है.खारकीव में रात को रूस की सेना ने भीषण बमबारी की है. इस दौरान शहर में रह-रहकर धमाके गूंजते रहे और लोग दहल उठे. वहीं अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन आज पोलैंड के दौरे पर हैं, इस दौरान वे यूक्रेन की सीमा के नजदीक होंगे. हाल ही में बाइडेन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) जवाब देगा. तीसरे विश्‍व युद्ध की आशंका के चलते बाइडेन का यह बयान बेहद अहम माना जा रहा है.