विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago

Russia Ukraine War Live Updates: रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) का आज 13वां दिन है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दिया है, इसका ऐलान देर रात किया जा सकता है. रूस के हमले में यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे सभी 694 भारतीय विद्यार्थियों को वहां से बाहर निकाल लिया गया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले राजधानी कीव से लगभग 350 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित सुमी में रूसी सेना ने एयर स्ट्राइक की है. इस हवाई हमले में दो बच्चों सहित कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है.इस बीच, यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने मंगलवार को उत्तर-पूर्वी शहर सुमी और राजधानी कीव के पास इरपिन शहर से नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है.

रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा "मानवीय गलियारों" की स्थापना के लिए सहमत होने के बाद निकासी शुरू हुई ताकि नागरिकों को रूसी बलों द्वारा घिरे कुछ शहरों और शहरों से बाहर निकलने की अनुमति मिल सके. उधर, यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के करीब 12 हजार सैनिक अब तक मारे जा चुके हैं. उधर, संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि अब तक करीब 20 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं. 

खबर है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की मंगलवार को हाउस ऑफ़ कॉमन्स में वीडियोलिंक के माध्यम से ब्रिटिश सांसदों को संबोधित करेंगे. यह पहली बार है, जब किसी अन्य देश के राष्ट्रपति मुख्य वेस्टमिंस्टर चैंबर को संबोधित करेंगे.

इससे पहले बेलारूस में दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की वार्ता भी विफल हो गई है. यूक्रेन के वार्ता दल के एक सदस्य पोडोलीक ने कहा, "अभी तक ऐसा कोई  नतीजा नहीं निकल सका है जिससे कि हालात में कुछ खास सुधार हो सके."  इससे पहले भी दो दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. अब गुरुवार (10 मार्च) को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत होगी.

यूक्रेन-रूस संघर्ष के बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने 10 मार्च को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ मिलने की अपनी योजना की पुष्टि की है. कुलेबा ने कहा कि अगर लावरोव गंभीर वास्तविक बातचीत के लिए तैयार हैं, तो वह भी इसके लिए तैयार हैं. अमेरिकी टीवी चैनल CNN के अनुसार, कुलेबा ने यह भी कहा कि वह किसी से भी बात करने के लिए तैयार हैं, ताकि दोनों देशों के बीच शांति स्थापित हो सके. उनका यह बयान सोमवार को बेलारूस में हुई दोनों देशों के बीच शांति वार्ता के तीसरे दौर की विफलता के बीच आया है.

वॉर के बीच पेंटागन का दावा- यूक्रेन में जंग के लिए सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा रूस, बताई ये वजह

इस बीच, खारकीव के पास युद्ध में रूसी जनरल विटाली गेरासिमोव के मारे जाने की खबर है. पूर्वी यूरोपीय मीडिया NEXTA ने इसका दावा किया है.  जनरल विटाली रूस की ओर से चेचन्या के दूसरे युद्ध में लड़े थे. इसके अलावा रूसी जनरल ने सीरिया युद्ध में भी लोहा लिया और यूक्रेन से क्रीमिया को छुड़ाने में भी अहम भूमिका निभाई थी. 

इधर, विश्व बैंक ने कहा कि उसके कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार को यूक्रेन के लिए ऋण और अनुदान के रूप में $723 मिलियन के पैकेज को मंजूरी दी है.  देश को रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए सरकारी बजट सहायता की सख्त जरूरत थी.

Here are the Live Updates on Ukraine-Russia War :

Mar 08, 2022 22:22 (IST)
Link Copied
यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस से तेल आयात पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध
यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस से तेल आयात पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है. व्‍हाइट हाउस ने इससे पहले कहा था कि यूक्रेन पर बिना किसी वजह और अनुचित युद्ध के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए कार्रवाई की घोषणा करने के लिए राष्ट्रपति कार्रवाई करेंगे.
Mar 08, 2022 21:22 (IST)
Link Copied
भारत को भविष्‍य के युद्ध स्‍वदेशी हथियार प्रणाी के साथ लड़ने को तैयार रहना होगा : यूक्रेन संकट पर सेना प्रमुख
यूक्रेन संकट के भारत के लिए सबक के बारे में पूछे जाने पर सेना प्रमुख ने न्‍यूज एजेंसी ANI से कहा,  'सबसे बड़ा सबक यह है कि हमें स्‍वदेशी हथियारों के साथ भविष्‍य के युद्ध के लिए तैयार रहना होगा और रक्षा क्षेत्र में 'आत्‍मनिर्भर भारत' की दिशा में तत्‍परता से और कदम उठाने होंगे.
Mar 08, 2022 19:56 (IST)
Link Copied
Ukraine Russia :अमेरिका रूस से तेल आय़ात पर लगाएगा प्रतिबंध
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मंगलवार रात को रूस के तेल आयात पर प्रतिबंधों का ऐलान कर सकते हैं. यूक्रेन पर रूस के हमले के करीब दो हफ्ते पूरे होने के बीच ये सबसे बड़ा फैसला अमेरिका ने लिया है. 
Mar 08, 2022 18:54 (IST)
Link Copied
UN ने कहा, यूक्रेन से 20 लाख लोग अब तक विस्थापित
संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से अब तक करीब 20 लाख लोग देश छोड़कर जा चुके हैं. जबकि सैकड़ों नागरिक हताहत भी हुए हैं. 

Mar 08, 2022 18:15 (IST)
Link Copied
यूक्रेन ने किया रूस के 12 हजार सैनिक मारे जाने का दावा
यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि रूस के 24 फरवरी को किए गए हमले के बाद से अब तक करीब 12 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. जबकि तमाम लड़ाकू विमान और टैंक भी नष्ट किए गए हैं. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीसरी बार स्पेस में फंस गई हैं सुनीता विलियम्स, स्पेसक्राफ्ट में हो रहा लीकेज, 45 दिन आगे बढ़ सकता है मिशन
Russia Ukraine War Live Updates: अमेरिका रूस से तेल आयात पर लगाएगा प्रतिबंध, यूक्रेन युद्ध के दो हफ्तों में सबसे बड़ा फैसला
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Next Article
"वे ताबूतों में वापस आ रहे": इजरायली बंधकों के परिवारों ने मौतों पर शोक जताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com