कीव क्षेत्र से 410 नागरिकों की लाशें निकाली गईं, रूसी सेना की वापसी के बाद खौफनाक तस्वीरें

कीव के सरकारी अभियोजक इरिना वेनेडिकोत्वा ने रविवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब तक 410 लाशों को निकाला जा चुका है, इसकी तादाद और बढ़ सकती है.

कीव क्षेत्र से 410 नागरिकों की लाशें निकाली गईं, रूसी सेना की वापसी के बाद खौफनाक तस्वीरें

Kyiv से आम नागरिकों के शवों को मिलना जारी

कीव:

यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine Capital Kyiv) से आम नागरिकों के बरामद शवों की संख्या बढ़ती जा रही है. रूसी सेना (Russian Army) की वापसी के बाद से कीव के आसपास के बुचा समेत कई इलाकों से (Bucha Massacre) अब तक 410 आम नागरिकों के शव बरामद की जा चुकी हैं. फोरेंसिंक एक्सपर्ट ने इनमें से अब तक 140 शवों का परीक्षण किया है. कीव के सरकारी अभियोजक इरिना वेनेडिकोत्वा ने रविवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब तक 410 लाशों को निकाला जा चुका है, इसकी तादाद और बढ़ सकती है. हालांकि रूस की ओर से इन आरोपों पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. रूस ने पहले कहा है कि वो मिसाइल या रॉकेट हमले में आम नागरिकों को निशाना नहीं बना रहा है. 

 यूक्रेन की राजधानी कीव (Mass Graves In Kyiv) के पास आम नागरिकों की सामूहिक कब्र मिलने के बाद विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रूस पर हमला बोला था और इसे सुनियोजित नरसंहार (Bucha Massacre) करार दिया था. कीव के निकट बुचा कस्बे में रूसी सेना की वापसी के बीच कई जगहों पर सामूहिक कब्रें मिली हैं. कुलेबा ने कहा, "बुचा नरसंहार सोची समझी रणनीति है. रूस का मकसद था कि जितने ज्यादा से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को मारा जाए.

वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइलो पोडलियाक ने ट्वीट कर कहा, कीव क्षेत्र में 21वीं सदी की सबसे भयानक तबाही देखने को मिल रही है, चारों ओर लाशें बिछी पड़ी हैं, उनके हाथ पीछे से बंधे हुए हैं. नाजियों का सबसे घृणित अपराध अब यूरोप में लौट आया है. उन्होंने कहा, "रूस के तेल-गैस और अन्य ऊर्जा स्रोतों पर पाबंदी लगाई जाए, उसके बंदरगाहों को बंद कर दिया जाए. हत्यारों को रोका जाए. कीव के बाहरी कस्बे Bucha में करीब 300 लोगों की सामूहिक कब्रें मिली है.

शहर के मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा था कि बुचा में हम पहले ही 280 लोगों को सामूहिक कब्रों में दफन कर चुके है.  फेडोरुक ने कहा कि रूस के भारी तबाही मचाने के बाद इस शहर की सड़कें लाशों से भरी पड़ी हैं. बुचा में एक ही गली में कम से कम 20 से ज्यादा शवों को देखा गया. इन सभी लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

- ये भी पढ़ें -

* इमरान ख़ान का यॉर्कर? अविश्वास प्रस्ताव ख़ारिज, तीन महीने में होंगे चुनाव
* हैदराबाद : रेव पार्टी का भंडाफोड़, VIPs और अभिनेता के बच्चों समेत 142 हिरासत में
* 'CBI अब पिंजरे में बंद तोता नहीं' : CJI के बयान के बाद कानून मंत्री किरेन रिजिजू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : MNS प्रमुख राज ठाकरे ने मस्जिदों में लाउड स्पीकर बजाने का किया विरोध