विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Russia Ukraine War: 12 बड़े World Reaction, "यूक्रेन में परमाणु त्रासदी का बढ़ा ख़तरा"

Russia Ukraine War: दुनिया के बड़े देशों ने यूक्रेन पर रूस के हमले (Russian Attack) को लेकर प्रतिक्रिया दी है. इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों (International Law) का उल्लंघन और यूरोप (Europe) की सुरक्षा से बड़ा खिलवाड़ कहा जा रहा है. जानें किस वैश्विक महाशक्ति ने क्या कहा?

Russia Ukraine War: 12 बड़े World Reaction, "यूक्रेन में परमाणु त्रासदी का बढ़ा ख़तरा"
Russia के Ukraine पर हमले के बाद दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आईं हैं

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति (Volodymyr Zelensky ) ने कहा है कि रूस (Russia) चोर्नोबेल न्यूक्लियर पावर प्लांट ( Chornobyl Nuclear Power Plant) पर हमला कर रहा है. हमारे जवान अपनी जान दे रहे हैं ताकि 1986 की त्रासदी को दोबारा होने से बच सके. उन्होंने कहा कि हमारे लिए स्वतंत्रता सर्वोपरि है. यूक्रेन पर रूस ने पूरी शक्ति से हमला बोल दिया है और कई सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. यूक्रेन पर रूस के हमले पर पूरी दुनिया से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. 

1. Russia-Ukraine War पर अमेरिका 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की कड़ी निंदा की है. अमेरिका के राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान आया है कि बाइडेन ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल के साथ बैठक की और बिना उकसाने के रूस की तरफ से यूक्रेन पर किए गए हमले पर चर्चा की.  

2. Russia-Ukraine War पर  G7

दुनिया के 7 शक्तिशाली देशों के समूह G7 ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और रूस पर बेहद सख़्त प्रतिबंध लगाने पर सहमति जताई. उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर हमले की कीमत पुतिन को चुकानी होगी. 

3. Russia-Ukraine War पर EU 

यूरोपियन यूनियन के नेताओं ने भी गुरुवार को रूस की निंदा करते हुए कहा कि पुतिन युद्ध को यूरोप में लौटा लाए हैं. यूरोपियन यूनियन के नेताओं ने यूक्रेन पर बर्बर हमले के लिए रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रण किया है. 

4. Russia-Ukraine War पर NATO 

नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन के सेक्रेट्री जनरल जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि इससे अनगिनत नागरिकों का जीवन खतरे में पड़ गया है. 

5. Russia-Ukraine War पर जर्मनी 

जर्मनी (Germany) के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ ने कहा है कि यूक्रेन पर हमले को रूस उचित नहीं ठहरा सकता. यह यूरोप के लिए एक काला दिन है.  

6. Russia-Ukraine War पर फ्रांस 

फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रां ने टीवी पर दिए संदेश में रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने की बात कही. उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा नुकसान है. 

7. Russia-Ukraine War पर इज़रायल 

शांति इज़रायल के विदेश मंत्री याइर लैपिड ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और कहा रूस वर्ल्ड ऑडर को बदलना चाहता है.

8. Russia-Ukraine War पर चीन 

चीन (China) यूक्रेन पर रूसी  हमले को लेकर उसका साथ देने से बचता दिखा हालांकि एक हफ्ते पहले चीन ने कहा था कि अपनी सुरक्षा को लेकर रूस की चिंताएं जायज़ हैं. लेकिन चीन अब सभी पक्षों से संयम बरतने को कह रहा है.  

9. Russia-Ukraine War पर ब्रिटेन 

यूक्रेन पर रूसी हमले को लेकर ब्रिटेन(UK) के प्रधानमंंत्री बोरिस जॉनसन ने सक्त प्रतिक्रिया दी है.  उन्होंने देश के नाम संबोधन में कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन के साथ है और उसकी स्वतंत्रता को छिनने नहीं दिया जाएगा.  साथ ही उन्होंने रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने की भी बात कही.   

10. Russia-Ukraine War पर कनाडा 

कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कहा कि कनाडा रूस के यूक्रे पर हमले की कड़ी निंदा करता है और रूस ने बिना उकसावे यूक्रेन पर हमला किया.  

11. Russia-Ukraine War पर साउथ कोरिया 

साउथ कोरिया (South Korea) ने कहा कि एक जिम्मेदार अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के तौर पर हम रूस पर वैश्विक प्रतिबंधों का समर्थन करेंगे, और रूस की आक्रामकता रोकने के लिए वैश्विक प्रयासों में सहयोग देंगे.  

12. Russia-Ukraine War पर ईरान 

ईरान (Iran) के विदेश मंत्री हुसैन ने रूस के हमले के लिए नाटो की आक्रामता को दोषी ठहराने की कोशिश की.  उन्होंने कहा कि यूक्रेन संकट की जड़ में नाटो की तरफ से मिला उकसावा है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Russia Ukraine War: 12 बड़े World Reaction, "यूक्रेन में परमाणु त्रासदी का बढ़ा ख़तरा"
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com