Russia-Ukraine Conflict: रूस का दावा-'उपद्रवियों' ने सीमा पार की, यूक्रेन का जवाब-हमने नहीं किया

रूस के अधिकारियों ने इससे पहले यह भी कहा था कि यूक्रेन की गोलाबारी में सीमा पर वह सैन्‍य ठिकाना ध्‍वस्‍त हो गया जिसका इस्‍तेमाल रूस की फेडरल सिक्‍युरिटी सर्विस (FSB) द्वारा कया जाता था.

Russia-Ukraine Conflict: रूस का दावा-'उपद्रवियों' ने सीमा पार की, यूक्रेन का जवाब-हमने नहीं किया

मॉस्‍को:

Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन ने रूस के इस दावे का खंडन किया है कि रूसी सेना ने उसके पांच यूक्रेनियों को मार गिराया है जिन्‍होंने हमले के लिए कथित तौर पर सीमापार करने की कोशिश की थी. यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने तनााव भरे दिन में रूसी अधिकारियों के उस दावे को सिरे से नकार दिया जिसके चलते क्रेमलिन के यूक्रेन पर हमले की आशंका बढ़ने लगी है. रूस के अधिकारियों ने इससे पहले यह भी कहा था कि यूक्रेन की गोलाबारी में सीमा पर वह सैन्‍य ठिकाना ध्‍वस्‍त हो गया जिसका इस्‍तेमाल रूस की फेडरल सिक्‍युरिटी सर्विस (FSB)  द्वारा कया जाता था. 

Russia ने Ukraine में 'हत्याओं का फरमान' हमले से पहले ही किया तैयार, US का दावा

कुलेबा ने अंग्रेजी भाषा के ट्वीट में कहा, 'नहीं, यूक्रेन ने नहीं किया:  दोनेस्‍टेट या लुगेंसक पर हमला, रूसी सीमा पर तोड़फोड़ करने वाले (saboteurs) या सशस्‍त्र सैन्‍यकर्मी नहीं भेजे, रूसी क्षेत्र पर गोलाबारी नहीं की.'उन्‍होंने लिखा, 'यूक्रेन इस तरह की कदम प्‍लान भी नहीं करता, रूस...आप अपनी झूठ फैलाने वाली फैक्‍टरी को बंद करें.'

रूस ने रातों-रात यूक्रेन की सीमा पर बढ़ाई 'हमले की तैयारी', देखें ताज़ा सेटेलाइट तस्वीरें

यूक्रेन संकट की वजह बने बड़े युद्ध (War) के खतरे को टालने के लिए एक तरफ कूटनीतिक प्रयास तेज हो रहे हैं.   लेकिन हाल ही में सामने आई  हाई रेजोल्यूशन सेटेलाइट तस्वीरें दिखाती हैं कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेज़ कर दी हैं. अमेरिकी कंपनी मैक्ज़र की हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें दिखाती हैं बेलगोरोड (Belgorod) , सोलोटी (Soloti) और वल्युकी (Valuyki) में रूस की तरफ से नए हथियारों और नई सैन्य टुकड़ियों की तैनाती की गई है. यह सैन्य तैयारी को दिखाती है. नई सैन्य गतिविधियां रूसी सेना की पिछली गतिविधियों से अलग हैं. इसमें टैंकों, सेना के वाहनों, हथियारों और सहायक उपकरणों की तैनाती शामिल है. अब तक अधिकतर सैन्य तैनाती प्राथमिक तौर पर प्रशिक्षण इलाकों में मौजूदा सैन्य ठिकानों पर की गई थी.   

'हिजाब विवाद' से नहीं मिला कोई संबंध : बजरंग दल के सदस्‍य की हत्‍या पर बोले कर्नाटक के मंत्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com