विज्ञापन
Story ProgressBack

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन में किया हमला, 6 नागरिकों की मौत

यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों से शहर में लगातार रूसी गोलाबारी हो रही है, जिसकी चपेट में खेरसॉन में नागरिक आए हैं.

Read Time: 15 mins
Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन में किया हमला, 6 नागरिकों की मौत
रूस ने यूक्रेन में हवाई हमले किये तेज
मॉस्को:

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र में रूसी हमलों में रविवार को पांच नागरिकों की मौत हो गई. दूसरी ओर यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा, पूर्वी शहर होर्लिव्का में रूसी-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि कीव की गोलाबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. रूसी सेनाओं ने एक साल पहले दक्षिणी यूक्रेन में निप्रो नदी पर स्थित खेरसॉन क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र और नदी के पश्चिमी तट, खेरसॉन शहर को छोड़ दिया था, लेकिन तब से उन्होंने पूर्वी क्षेत्र में कई क्षेत्रों पर लगातार गोलाबारी की है. इससे यूक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

Advertisement

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों से शहर में लगातार रूसी गोलाबारी हो रही है, जिसकी चपेट में खेरसॉन में नागरिक आए हैं. क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि खेरसॉन शहर में एक रिहायशी इमारत और एक निजी घर पर गोलाबारी में तीन लोगों की मौत हो गई. खेरसॉन के दक्षिण में एक छोटे से शहर में ड्रोन हमले में एक महिला की मौत हो गई और दूसरी महिला की मौत तब हुई, जब उत्तर में एक शहर पर भारी गोलीबारी हुई. 

खेरसॉन के क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रेस कार्यालय के प्रमुख ऑलेक्ज़ेंडर टोलोकोनिकोव ने यूक्रेनी मीडिया को बताया कि हमलों के कारण गैस और पानी की आपूर्ति आंशिक रूप से बंद हो गई, जिससे एक चिकित्सा सुविधा भी प्रभावित हुई. टोलोकोनिकोव ने कहा, "खिड़कियां टूट गईं, इमारत क्षतिग्रस्त हो गई."

Advertisement

रूसी नियंत्रण वाले एक अधिकारी ने बताया कि खेरसॉन से लगभग 600 किमी (400 मील) उत्तर-पूर्व में होर्लिव्का शहर में यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र के रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में यूक्रेन की गोलाबारी ने एक शॉपिंग सेंटर और कई अन्य इमारतों को नष्ट कर दिया. हॉर्लिव्का के रूसी मेयर इवान प्रिखोडको ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि हमलों में एक महिला की मौत हो गई और छह नागरिक घायल हो गए. रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से रूसी और यूक्रेनी रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सका.

Advertisement

मॉस्को और कीव फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर शुरू किए गए युद्ध में नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार करते रहे हैं, दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के बुनियादी ढांचे पर कई हमले किए हैं, जिनमें कई लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य: आसमान में बैठा वो 'अदृश्य दैत्य', जो निगल गया सैकड़ों प्लेन
Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन में किया हमला, 6 नागरिकों की मौत
USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार
Next Article
USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;