विज्ञापन
This Article is From Nov 03, 2016

पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति रखती हैं हिलेरी क्लिंटन : रिपब्लिकन हिन्दू संगठन का विज्ञापन में आरोप

पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति रखती हैं हिलेरी क्लिंटन : रिपब्लिकन हिन्दू संगठन का विज्ञापन में आरोप
टैम्पा: एक रिपब्लिकन हिन्दू संगठन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ भारतीय-अमेरिकी टीवी चैनलों पर एक विज्ञापन चला रहा है, जिसमें लंबे समय से हिलेरी की सहयोगी रहीं पाकिस्तानी मूल की सहयोगी को लेकर उन्हें 'पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति रखने वाली' कहकर हमला किया गया है.

रिपब्लिकन हिन्दू कोअलिशन (आरएचसी) द्वारा समर्थित विज्ञापन में कहा गया है, "हिलेरी, पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति रखती हैं, और उन्होंने अरबों डॉलर तथा सैन्य उपकरणों से पाक की मदद की, जिनकी इस्तेमाल भारत के खिलाफ हुआ... प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी का वीसा रुकवाने वाली भी वही थीं... (वह) उन देशों तथा व्यक्तियों से योगदान लिया करती हैं, जो कट्टर इस्लाम का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं..."

विज्ञापन में हिलेरी के पति तथा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन तथा हिलेरी की लंबे समय से सहयोगी रहीं हुमा अबेदीन पर भी हमला किया गया है.

विज्ञापन में कहा गया, "उनकी (हिलेरी की) मौजूदा सहयोगी हुमा अबेदीन पाकिस्तानी मूल की हैं, और अगर वह (हिलेरी) जीत जाती हैं, तो वह (हुमा) चीफ ऑफ स्टाफ बन जाएंगी... उनके (हिलेरी के) पति बिल क्लिंटन पाकिस्तान को कश्मीर दे देना चाहते हैं..." विज्ञापन में इसके बाद कहा गया, "रिपब्लिकन को वोट दें - आपके लिए अच्छा रहेगा, भारत-अमेरिका संबंधों के लिए अच्छा रहेगा, और अमेरिका के लिए अच्छा रहेगा..."

हुमा अबेदीन की मां पाकिस्तानी मूल की हैं, और उनके पिता भारत से हैं. दिल्ली के सैयद ज़ैनुल अबेदीन तथा सालेहा महमूद अबेदीन की पुत्री हुमा का जन्म वर्ष 1976 में मिशिगन के कालामाज़ू में हुआ था. जब हुमा दो वर्ष की थीं, तब उनका परिवार सऊदी अरब के जेद्दा में आकर बस गया था.

आरएचसी के प्रमुख शलभ कुमार ने विज्ञापन को लेकर किए गए सवालों का जवाब नहीं दिया, लेकिन उन्होंने 'न्यूयार्क टाइम्स' से कहा, "आमतौर पर हुमा आतंकवादियों की उतनी ही पक्षधर हैं, जितना कोई हो सकता है... उनकी पृष्ठभूमि बेहद संदिग्ध है... मैं नहीं समझ पाता कि हिलेरी क्यों खुद को हुमा से जोड़े हुए हैं..."

उधर, हिलरी के भारतीय-अमेरिकी समर्थकों ने इस विज्ञापन को लेकर आरएचसी की कड़ी आलोचना की है. क्लिंटन के अभियान के लिए धनराशि जुटाने में मदद करने वाले अजय जैन भुटोरिया ने कहा, "यह विज्ञापन गुमराह करने वाला, गलत और झूठा है..."

अजय जैन भुटोरिया ने आरोप लगाया, "डोनाल्ड ट्रंप और आरएचसी लोगों को झूठ बोलकर गुमराह कर रहे हैं..." उन्होंने कहा, "ट्रंप ने भारतीयों के प्रति असम्मान दिखाया है, और इसी साल एक चुनावी रैली में भारतीय कॉल सेंटर कर्मियों का मज़ाक भी उडाया था... ट्रंप ने हिन्दुओं तथा मुस्लिमों के बीच अलगाव पैदा कर दिया है... अमेरिका में भारतीयों और पाकिस्तानियों के बीच... इस तरह की धर्म-आधारित राजनीति हम अपने देश में पीछे छोड़ आए हैं..."

अजय जैन भुटोरिया ने कहा कि हिलेरी ने देश की फर्स्ट लेडी के रूप में और फिर विदेशमंत्री के रूप में भारत के साथ संबंधों को मजबूत किया है.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com