Report: मीडिया में भारत का सबसे अधिक दिखाई देने वाला कॉर्पोरेट है Reliance, जानिए कौन सी कंपनी है किस नंबर पर

वैश्विक स्तर पर फेसबुक इंडेक्स में नंबर 1 पर है, इसके बाद गूगल का अल्फाबेट इंक है. Amazon को नंबर 3 पर रखा गया है. इसके बाद Apple Inc, Samsung Electronics, Netflix और Microsoft का स्थान है. रिलायंस ग्लोबल रैंकिंग में 8वें नंबर पर है.

Report: मीडिया में भारत का सबसे अधिक दिखाई देने वाला कॉर्पोरेट है Reliance, जानिए कौन सी कंपनी है किस नंबर पर

Wizikey's News Score समाचार दृश्यता को मापने के लिए दुनिया का पहला मानकीकृत मीट्रिक है.

नई दिल्ली:

राजस्व, लाभ और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मीडिया में भारत के सबसे अधिक दिखाई देने वाले कॉर्पोरेट के रूप में विज़िके न्यूज़ स्कोर रैंकिंग 2021 में शीर्ष पर है. Wizikey की न्यूज स्कोर रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भारती एयरटेल, इंफोसिस और टाटा मोटर्स हैं. दरअसल, Wizikey's News Score उद्योग का पहला एकीकृत मीट्रिक है जो समाचार की दृश्यता को मापता है. स्कोर का निर्धारण समाचारों की मात्रा, सुर्खियों की उपस्थिति, प्रकाशनों की पहुंच और पाठकों की संख्या से होता है.

वैश्विक स्तर पर फेसबुक इंडेक्स में नंबर 1 पर है, इसके बाद गूगल का अल्फाबेट इंक है. Amazon को नंबर 3 पर रखा गया है. इसके बाद Apple Inc, Samsung Electronics, Netflix और Microsoft का स्थान है. रिलायंस ग्लोबल रैंकिंग में 8वें नंबर पर है. भारत की सूची में एचडीएफसी नंबर 6 पर है, इसके बाद एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, मारुति सुजुकी इंडिया, वोडाफोन आइडिया और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. एनटीपीसी सूची में सर्वोच्च रैंक वाली सरकारी स्वामित्व वाली फर्म है, जो 13वें नंबर पर है.

2021 में इन 5 किताबों ने मुकेश अंबानी को और अमीर बनने में की मदद, 2022 के लिए कर रहीं तैयार

रिलायंस को यह मान्यता एक्सचेंज4मीडिया समूह द्वारा हाल ही में अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह को सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस कम्युनिकेशंस प्रोफेशनल्स 2021 के साथ भारत के ब्रांडों में से एक के रूप में मान्यता मिलने के बाद मिली है. किसी भी कंपनी के लिए मीडिया की दृश्यता सुनिश्चित करने में एक जीवंत और जानकार कॉर्पोरेट संचार टीम की भूमिका महत्वपूर्ण है.

Wizikey's News Score आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, मशीन लर्निंग और मीडिया इंटेलिजेंस का उपयोग करने वाले ब्रांडों और व्यक्तियों के लिए समाचार दृश्यता को मापने के लिए दुनिया का पहला मानकीकृत मीट्रिक है.

विज़िके के अनुसार समाचार स्कोर विभिन्न प्रमुख मानदंडों जैसे समाचारों की मात्रा, सुर्खियों की उपस्थिति, प्रकाशनों की पहुंच, पाठकों की संख्या और इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण मानदंडों को ध्यान में रखता है. स्कोर 0 से 100 के बीच है और यह 5,000 से अधिक प्रकाशनों की निगरानी पर आधारित है. अपने 11वें स्थान के लिए रिलायंस का 2021 में 84.9 का समाचार स्कोर है. फेसबुक, अल्फाबेट, अमेजन और ऐप्पल 90 से ऊपर के स्कोर के साथ वैश्विक स्तर पर एकमात्र कंपनियां हैं. रिलायंस के न्यूज स्कोर में 'Jio' के स्टैंडअलोन हेडलाइन उल्लेख शामिल नहीं हैं.

2021 में रिलायंस न केवल अपने कॉरपोरेट कदमों के लिए खबरों में थी, जैसे कि बहु-अरब डॉलर के हरित ऊर्जा रोड मैप का विवरण, केजी बेसिन में गैस क्षेत्रों की शुरुआत, किफायती स्मार्टफोन जिफोन नेक्स्ट की शुरुआत और ईंधन खुदरा बिक्री की शुरुआत. Jio-bp ब्रांड, इसने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई सहित अपनी परोपकारी पहलों के बारे में भी खबर बनाई.

राज्‍य का मंत्री रहते हुए रिलायंस का टेंडर रिजेक्‍ट कर दिया था, ₹ 2000 करोड़ बचाए थे : नितिन गडकरी

Wizikey ने एक अलग रिपोर्ट '2021 के हॉटेस्ट स्टार्टअप्स' में फिनटेक, एडटेक, बी2बी ई-कॉमर्स, एंटरप्राइज टेक और लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में भारत में शीर्ष 200 सबसे प्रभावशाली स्टार्ट-अप की पहचान की, जिसमें क्रिप्टो स्टार्ट-अप ने अपनी शुरुआत की.

रिपोर्ट के अनुसार, Ola, Dream11, Swiggy, OYO, Ola Electric, BharatPe, Byju's, CRED, MobiKwik, Unacademy 2021 के शीर्ष -10 सबसे हॉट स्टार्टअप के रूप में उभरे हैं. 

इस साल की रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए विजिके के सह-संस्थापक और सीईओ अंशुल सुशील ने कहा कि हमारा आइडिया ब्रांडों को यह समझने में मदद करना था कि वे हमारे मीट्रिक न्यूज़ स्कोर के साथ अपनी दृश्यता के मामले में कहां खड़े हैं. यह एकल मानक मीट्रिक पीआर (जनसंपर्क) को मापने में मदद करता है. यह रिपोर्ट बीते हुए वर्ष का प्रतिबिंब है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या JioPhone Next वास्तव में सभी के लिए 4G स्मार्टफोन है, जिसका रिलायंस वादा करता है?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)