2021 में इन 5 किताबों ने मुकेश अंबानी को और अमीर बनने में की मदद, 2022 के लिए कर रहीं तैयार

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 2022 में कुछ बड़ा करने का विचार कर रहे हैं, इसके लिए वे कुछ किताबों की मदद ले रहे हैं. अब लोगों के मन में भी यह सवाल उठा रहा है कि आखिर वे कौन सी किताबें हैं. जो एक अमीर व्यक्ति को 2022 में और अधिक सफल बनाने वाली हैं.

2021 में इन 5 किताबों ने मुकेश अंबानी को और अमीर बनने में की मदद, 2022 के लिए कर रहीं तैयार

जानें उन 5 किताबों के बारे में जो 2022 के लिए मुकेश अंबानी को कर रही हैं तैयार

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 2022 में कुछ बड़ा करने का विचार कर रहे हैं, इसके लिए वे कुछ किताबों की मदद ले रहे हैं. हाल ही में जब ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी (Bloomberg New Economy) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी से पूछा कि किन किताबों ने उन्हें 2021 की समझ बनाने में मदद की और उन्हें 2022 के लिए तैयार कर रही हैं. इस पर मुकेश अंबानी ने 5 किताबों का जिक्र किया, जिसके बाद से लोगों के मन में यह सवाल उठा रहा है कि आखिर वे कौन सी किताबें हैं. जो एक अमीर व्यक्ति को 2022 में और अधिक सफल बनाने वाली हैं. आइए आपको बताते हैं, वो कौन सी किताबें हैं, जिनका जिक्र मुकेश अंबानी कर रहे हैं और जिनकी मदद से वे आने वाले साल के लिए प्लान बना रहे हैं.

ये हैं मुकेश अंबानी कि 5 खास किताबें | Favorite Books Of Mukesh Ambani

पहली किताब

​टेन लेसन्स फॉर ए पोस्ट पैनडेमिक वर्ल्ड | Ten Lessons For A Post Pandemic World

सबसे पहले आपको बता दें कि ​टेन लेसन्स फॉर ए पोस्ट पैनडेमिक वर्ल्ड (Ten Lessons For A Post Pandemic World) के लेखक फरीद जाकरिया (Fareed Zakaria) हैं, जो मुकेश अंबानी की खास किताबों में से एक है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का कहना है कि कोरोना महामारी ( Covid-19 Pandemic) और हाल ही के दिनों में बीती कुछ विनाशकारी घटनाओं के बीच कुछ समानताएं दर्शाते हैं, यह दिखाने के लिए कि वैश्विक संकट अक्सर अस्थिर जीवन शैली प्रथाओं और कमजोर शासन संरचनाओं से उत्पन्न होते हैं. आप महसूस कर सकते हैं कि इन मुद्दों को तत्काल हल करने की जरूरत है, जो केवल कुशल नेतृत्व, जीवन शैली परिवर्तन और प्रभावी अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से ही किया जा सकता है. किताब का एक कोट जो जहन में बस गया है, वह है 'प्रकोप अपरिहार्य हैं, लेकिन महामारी (Pandemics) वैकल्पिक हैं'.

दूसरी किताब

​​प्रिंसिपल्स फॉर डीलिंग विद द चेंजिंग वर्ल्ड ऑर्डर: व्हाई नेशंस सक्सीड एंड फेल | Principles For Dealing With The Changing World

बता दें कि ये किताब रे डेलियो (Ray Dalio) द्वारा लिखी गई है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कहते हैं कि यह एक दिलचस्प किताब है, जो उस डायनैमिक्स को स्पष्ट करती है, जिसने 500 से अधिक वर्षों के इतिहास में प्रमुख देशों की सफलताओं और विफलताओं को लगातार निर्धारित किया है. यह आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि आने वाला समय, उस वक्त से मौलिक रूप से अलग क्यों होगा, जो हम अभी अनुभव कर रहे हैं. यह किताब नीति निर्माताओं, उद्यमियों, अधिकारियों और सबसे महत्वपूर्ण युवाओं द्वारा जरूर पढ़ी जाने वाली किताब है.

तीसरी किताब

द रेजिंग 2020: कंपनीज, कंट्रीज, पीपुल एंड द फाइट फॉर अवर फ्यूचर |The Raging 2020s: Companies, Countries, People And The Fight For Our Future

एलेक रॉस द्वारा (Alec Ross) लिखी इस किताब के बारे में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कहते हैं कि किताब इस बात की गहराई से जांच करती है कि कई दशकों तक आधुनिक सभ्यता को कायम रखने वाला सामाजिक अनुबंध यानी सरकारों, व्यवसायों और लोगों के बीच अनकहा समझौता, कैसे डिजिटल युग में एक मौलिक बदलाव के दौर से गुजर रहा है. इस किताब में हमारे समय के कुछ महान विचारकों के साथ राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्र की बड़ी हस्तियों के साक्षात्कार हैं, जिन्होंने इस बदलाव में योगदान दिया है. इसके साथ ही इस बात पर भी अपने विचार रखे हैं कि आगे हमारी सभ्यता के लिए क्या है.

चौथी किताब​

2030: हाउ टूडेज बिगेस्ट ट्रेंड्स विल कोलाइड एंड रिशेप द फ्यूचर ऑफ एवरीथिंग | 2030: How Today's Biggest Trends Will Collide and Reshape the Future of Everything

लेखक मौरो गुइलेन (Mauro Guillen) द्वारा लिखी इस किताब के बारे में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) बताते हैं कि ये किताब 2030 में दुनिया की स्थिति के बारे में व्यावहारिक अनुमानों से भरी है. विशेष रूप से जनसांख्यिकी में संभावित परिवर्तनों और वैश्विक आर्थिक संभावनाओं पर इसके प्रभाव के बारे में मुख्य जानकारी मिलती है. यह शहरीकरण, प्रौद्योगिकी, गिग इकनॉमी और ऑटोमेशन के रुझानों की भी पड़ताल करती है, जो कोविड के बाद की दुनिया को आकार देने के लिए बाध्य हैं.

पांचवी किताब

बिग लिटिल ब्रेकथ्रेाज: हाउ स्मॉल, एवरीडे, इनोवेशंस ड्राइव ओवरसाइज्ड रिजल्ट्स | Big Little Breakthroughs: How Small, Everyday Innovations Drive Oversized Results

जोश लिंकर (Josh Linker) द्वारा लिखी इस किताब को मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने उद्यमियों (Business) के लिए जरूरी बताया. उन्होंने आगे कहा कि, इस किताब के माध्यम से आप महसूस करेंगे कि छोटे रचनात्मक कार्य, व्यवसाय में बड़े पैमाने पर रिवार्ड प्रदान करते हैं और दैनिक माइक्रो इनोवेशंस के जरिए व्यक्ति व संगठन कठिन चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं. इसके साथ ही कोविड के बाद की दुनिया (Post Covid World) में परिवर्तनकारी अवसरों को पकड़ सकते हैं.  इस किताब में उद्यमियों के लिए काफी कुछ रोचक तथ्य हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com