रूस-यूक्रेन युद्ध में अपनी ही सेना की ओर से 'गुमराह' किए जाने पर गुस्से में हैं व्लादिमीर पुतिन : US

 यूक्रेन (Ukraine) में बुधवार को फिर से  लड़ाई छिड़ गई है और अमेरिकी खुफिया ने दावा किया कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अपनी ही सेना द्वारा गुमराह किए जाने के बाद गुस्से में हैं.  

रूस-यूक्रेन युद्ध में अपनी ही सेना की ओर से 'गुमराह' किए जाने पर गुस्से में हैं व्लादिमीर पुतिन : US

अमेरिकी अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि सच्चाई से बचने के बाद पुतिन नाराज हैं।

कीव:

यूक्रेन (Ukraine) में बुधवार को फिर से  लड़ाई छिड़ गई है और अमेरिकी खुफिया एजंसी ने दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अपनी ही सेना द्वारा गुमराह किए जाने के बाद गुस्से में हैं. रूस के संकेत के बावजूद कि यूक्रेन में तनाव कम करने की योजना है. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुमानित शरणार्थियों की संख्या चार मिलियन से ऊपर होने के बावाजूद रूस का युद्ध को लेकर आभी भी सख्त रुख नजर आ रहा है.  जानकारी के अनुसार पत्रकारों ने इरपिन शहर की दिशा से कीव के उत्तर-पश्चिम में लगातार विस्फोटों की आवाज सुनी. उम्मीद है कि इस्तांबुल में वार्ता पश्चिमी समर्थक यूक्रेन में  शांति का द्वार खोल सकती है. जानकारी के अनुसार पत्रकारों ने इरपिन शहर की दिशा से कीव के उत्तर-पश्चिम में लगातार विस्फोटों की आवाज सुनी. 

 यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक संबोधन में कहा कि "हम किसी पर विश्वास नहीं करते हैं," यूक्रेनियन "हमारे क्षेत्र के हर मीटर के लिए लड़ाई" जारी रखेंगे. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने अस्थायी निकासी गलियारे खोलने की यूक्रेन की योजना को स्वीकार कर लिया था, जिसके बाद दक्षिणी शहर मारियुपोल में भयानक रूसी बमबारी के तहत पकड़े गए कुछ नागरिकों के लिए कम से कम उम्मीद थी. 

मंत्रालय ने कहा कि मारियुपोल में गुरुवार सुबह 10:00 बजे (0700 GMT) स्थानीय संघर्ष विराम प्रभावी होगा.  जैसा कि आबादी वाले क्षेत्रों पर रूस का हमला जारी रहा, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के प्रमुख ने कहा कि "अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अंधाधुंध हमले निषिद्ध हैं और यह युद्ध अपराध हो सकते हैं. "

यूक्रेन में रूसी सैनिकों के घुसने के एक महीने से अधिक समय के बाद, यूक्रेन की सेना ने भारी संख्या में हताहत किए हैं और दान किए गए अमेरिकी और यूरोपीय हथियारों की मदद से रूसी टैंकों और विमानों की चौंकाने वाली मात्रा को नष्ट कर दिया है.  अमेरिकी अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि सच्चाई से बचने के बाद पुतिन नाराज हैं. 

व्हाइट हाउस के संचार निदेशक केट बेडिंगफील्ड ने अमेरिकी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा, "उन्हें रूसी सेना द्वारा गुमराह किया गया. "एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, पुतिन और सैन्य कर्मचारियों के बीच "लगातार तनाव" का वर्णन किया, जिसमें पुतिन अब अपने जनरलों में "अविश्वास" कर रहे हैं. ऐसे संकेत थे कि रूसी प्रमुख क्षेत्रों से हटने के बजाय, इकाइयों को इधर-उधर कर रहे थे. 

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि कीव के पास होस्टोमेल हवाई अड्डे से और चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा सुविधा के आसपास से भी "रिपोजिशनिंग" की गई थी, जिसमें रूसी सैनिक रूस के सहयोगी पड़ोसी देश बेलारूस में वापस जा रहे थे. हालांकि, "हमने उनमें से किसी को भी अपने घर की चौकी में नहीं देखा है," उन्होंने कहा.  यूक्रेन के पूर्व में लड़ाई के बारे में बहुत कम स्वतंत्र जानकारी है जहां यूक्रेनी सेना रूसी नियमित और रूसी-संगठित स्थानीय मिलिशिया की एक शक्तिशाली सरणी का सामना करती है.  क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने नोवोमोस्कोवस्क शहर में एक कारखाने के साथ-साथ क्षेत्रीय राजधानी निप्रो में एक ईंधन सुविधा पर भी गोलाबारी की. 

पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्रीय गवर्नर, पावलो किरिलेंको ने टेलीग्राम पर लिखा कि रूसी सेना ने मैरींका शहर में फॉस्फोरस के गोले का इस्तेमाल किया था. यूक्रेनी लोकपाल ल्यूडमिला डेनिसोवा ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि मारियुपोल में, रूसी सेना ने रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की एक अंतर्राष्ट्रीय समिति पर बमबारी की.  वही, जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने आशंका जताई है कि रूस उन देशों को गैस की आपूर्ति में कटौती कर सकता है जो उसकी मांग को रूबल में भुगतान करने से इनकार करते हैं. 

लेकिन पुतिन ने बुधवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से कहा कि गैस भुगतान यूरो में जारी रह सकता है.  इस बीच, यूरोपीय संघ के सदस्य स्लोवाकिया ने घोषणा की कि वह खुफिया सेवाओं द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर 35 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेगा.  रूसी सीमा से केवल 30 किलोमीटर (20 मील) दूर ट्रॉस्ट्यानेट्स शहर में, एएफपी के पत्रकारों ने देखा कि जब यूक्रेन के सैनिकों ने परित्यक्त रूसी वाहनों को बचाया, तो चकित निवासी अपने घरों से बाहर निकले. "शहर में खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा था, न पानी और न ही बिजली," पावलो ने कहा, जिन्होंने पिछले महीने अपने तहखाने में आराम किया था. 

अधिकारियों ने कहा कि वे सड़कों पर शव बरामद कर रहे थे और कीव के प्रवेश द्वार इरपिन में अभी भी रूस द्वारा गोलाबारी की जा रही थी.  इरपिन के मेयर ऑलेक्ज़ेंडर मार्कुशिन ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से वहां कम से कम 200 लोग मारे गए हैं.  दूसरे शहर खार्किव के पूर्वी बाहरी इलाके में, एएफपी के संवाददाताओं ने यूक्रेनी सैनिकों के एक राजमार्ग पर नियंत्रण हासिल करने के बाद खेतों और घरों में बिखरे रूसी सैनिकों की एक दर्जन लाशें देखीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com