विज्ञापन
This Article is From May 10, 2023

PM मोदी 22 जून को करेंगे US का दौरा, राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे मेजबानी : व्हाइट हाउस

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के कार्यक्रम पर अभी काम किया जा रहा है. संभावना है कि उनकी यात्रा 21 जून से शुरू हो सकती है और चार दिनों की अवधि की हो सकती है.

PM मोदी 22 जून को करेंगे US का दौरा, राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे मेजबानी : व्हाइट  हाउस
सितंबर 2021 में क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडन की मुलाकात हुई थी.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अगले महीने राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की आसन्न अमेरिका यात्रा द्विपक्षीय सामरिक संबंधों के बढ़ते महत्व और दोनों पक्षों के एक खुले और स्वतंत्र हिन्द प्रशांत के विचारों को रेखांकित करती है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए 22 जून को राजकीय भोज का आयोजन किया जायेगा. बयान में कहा गया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे. जिसमें 22 जून 2023 को राजकीय भोज का कार्यक्रम शामिल है. उनकी यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर हो रही है.''

इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के समग्र और अग्रसर वैश्विक सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने का बहुमूल्य अवसर प्रदान करेगी. विदेश मंत्रालय ने हालांकि प्रधानमंत्री की यात्रा की अवधि का ब्योरा नहीं दिया.

यात्रा की तैयारियों से जुड़े जानकार अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के कार्यक्रम पर अभी काम किया जा रहा है.  संभावना है कि उनकी यात्रा 21 जून से शुरू हो सकती है और चार दिनों की अवधि की हो सकती है.

जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा होगी. प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2021 में क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में हिस्सा लेने वॉशिंगटन गए थे. उस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई थी.

बयान के अनुसार, इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं को कारोबार, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, उद्योग, स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, अनुसंधान, लोगों के बीच सम्पर्क सहित साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा करने का अवसर प्राप्त होगा. इसमें कहा गया है कि मोदी और बाइडन भारत-अमेरिका गठजोड़ को मजबूत बनाने और जी-20 सहित बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशेंगे.

वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करेंगे. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव के जीन-पियरे ने बताया की राष्ट्रपति 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन करेंगे.

उन्होंने कहा की भारतीय प्रधानमंत्री कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच गहरी और घनिष्ठ साझेदारी को और भी मजबूत करेगी.

ये भी पढ़ें:-

राजस्‍थान में PM मोदी ने हक्‍की पिक्‍की आदिवासियों की सूडान से वापसी को लेकर कर्नाटक कांग्रेस पर बोला हमला

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर PM मोदी 5800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
PM मोदी 22 जून को करेंगे US का दौरा, राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे मेजबानी : व्हाइट  हाउस
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com