विज्ञापन

'लाल टोपी' का तराना और वो सच्चा याराना...मॉस्को में PM मोदी ने रूस को बताया सच्चा दोस्त, जानिए बड़ी बातें

PM Modi Russia Visit:  PM मोदी ने कहा, "आज 9 जुलाई है, आज के ही दिन मुझे शपथ लिए पूरा एक महीना हुआ है. आज से ठीक 1 महीने पहले मैंने भारत के पीएम पद की शपथ ली थी. उसी दिन मैंने एक प्रण लिया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा, तीन गुनी रफ्तार से काम करूंगा.

PM Modi Russia Visit: पीएम नरेंद्र मोदी रूस के दौरे पर हैं. राजधानी मॉस्को पहुंचने पर सोमवार वनुकोवो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. आज रूस के मॉस्को में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपका ये प्रेम, आपका ये स्नेह, आपने यहां आने के लिए समय निकाला मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं. मैं अकेला नहीं आया. मैं मेरे साथ बहुत कुछ लेकर आया हूं, मैं अपने साथ हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं. मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं. 

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सभी के साथ कुछ अच्छी खबर साझा करना चाहता हूं. हमने कज़ान और येकातेरिनबर्ग में नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है. इससे यात्रा और व्यापार व्यापार में वृद्धि होगी..."
 

"कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं..."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,  "मुझे खुशी है कि भारत और रूस वैश्विक समृद्धि को नई ऊर्जा देने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. यहां मौजूद आप सभी लोग भारत और रूस के संबंधों को नई ऊंचाई दे रहे हैं. आपने योगदान दिया है. रूसी समाज को अपनी मेहनत और ईमानदारी से रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में सबसे पहला शब्द आता है. भारत का सुख-दुख का साथी, भारत का भरोसेमंद दोस्त, हम कहते हैं 'दोस्ती'...चाहे कितनी भी हो रूस में सर्दियों के मौसम में तापमान माइनस तक चला जाता है. लेकिन भारत-रूस की दोस्ती हमेशा प्लस में रही है, यह रिश्ता हमेशा आपसी विश्वास और आपसी सम्मान की मजबूत नींव पर बना है..."

PM मोदी ने कहा, "आज ग्लोबल इकोनॉमी की वृद्धि में 15% भारत की हिस्सेदारी है. आने वाले समय में इसका और ज्यादा विस्तार होना तय है. वैश्विक गरीबी से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चुनौती को चुनौती देने में भारत सबसे आगे रहेगा. मेरे तो DNA में है चुनौती को चुनौती देना."

PM मोदी ने कहा कि भारत पेरिस ओलंपिक में एक बेहतरीन टीम भेज रहा ह. आप देखेंगे कि कैसे पूरी टीम और एथलीट अपनी ताकत दिखाएंगे. युवाओं का यही आत्मविश्वास ही असली पूंजी है. भारत और ये युवा शक्ति 21वीं सदी में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की सबसे बड़ी क्षमता दिखाती है. चुनाव के दौरान मैं कहता था कि भारत ने पिछले 10 साल में जो विकास किया है वो तो सिर्फ एक ट्रेलर है, आने वाले समय में 10 वर्षों में, हम और भी तेजी से बढ़ने जा रहे हैं. सेमीकंडक्टर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तक, हरित हाइड्रोजन से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे तक, भारत की नई गति विश्व विकास का एक नया अध्याय लिखेगी... वैश्विक गरीबी से जलवायु परिवर्तन तक, भारत हर परिस्थिति को चुनौती देने में सबसे आगे रहेगा..."

PM मोदी ने कहा, "रूस शब्द सुनते ही. हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है. भारत के सुख-दुख का साथी, भारत का भरोसेमंद दोस्त. रूस में सर्दी के मौसम में TEMPERATURE कितना ही MINUS में नीचे क्यों न चला जाए. भारत-रूस की दोस्ती हमेशा PLUS में रही है, गर्मजोशी भरी रही है.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत पर क्या बोले PM मोदी
PM मोदी का कहना है, ''2014 से पहले हम निराशा की गहराइयों में डूब गए थे. आज देश आत्मविश्वास से भरा है और यही भारत की सबसे बड़ी संपत्ति है. आपने भी जीत का जश्न मनाया होगा हालिया टी20 वर्ल्ड कप... वर्ल्ड कप जीतने की असली कहानी भी जीत का सफर है. भारत का आज का युवा आखिरी गेंद और आखिरी क्षण तक हार नहीं मानता..."

"दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाएं...."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज 140 करोड़ भारतीय हर क्षेत्र में आगे रहने की तैयारी में लगे हुए हैं. हमने न केवल अपनी अर्थव्यवस्था को कोविड के संकट से बाहर निकाला है, बल्कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को भी एक बना दिया है." दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाएं. हम न केवल अपने बुनियादी ढांचे की कमियों को दूर कर रहे हैं, बल्कि हम वैश्विक मील के पत्थर भी बना रहे हैं. हम न केवल अपनी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार कर रहे हैं, बल्कि हम देश के हर गरीब व्यक्ति को मुफ्त इलाज भी दे रहे हैं. दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत..."
 

PM मोदी ने कहा, "आज दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले मेरे भारतीय भाई-बहनों को उपलब्धियों पर गर्व है. आपकी मातृभूमि का...मैं आपसे बस इतना पूछना चाहता हूं कि क्या आपके प्रति दुनिया का नजरिया बदला है या नहीं? आज 140 करोड़ भारतीय दशकों से चली आ रही समस्याओं को सुलझाने में विश्वास करते हैं.''

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि आज जब भारत दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाता है, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाता है, तो दुनिया कहती है, भारत बदल रहा है और भारत कैसे बदल रहा है क्योंकि भारत को अपने 140 करोड़ नागरिकों के समर्थन पर भरोसा है. दुनिया भर में फैले भारतीयों के समर्थन पर भरोसा है, क्योंकि 140 करोड़ भारतीय अब संकल्प लेकर भारत को एक विकसित देश बनाने का सपना पूरा करना चाहते हैं.

रूस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा, "आज का युवा भारत आखिरी पल और आखिरी बॉल तक हार नहीं मानता है. जीत उन्हीं के चरण चूमती है जो हार मानने को तैयार नहीं है. यह भावना सिर्फ क्रिकेट तक सीमित नहीं है. यह दूसरे खेलों में भी दिख रही है.  इस बार पैरिस ओलिंपिक में भी भारत की तरफ से शानदार टीम भेज जा रही है."

मॉस्को में PM मोदी ने कहा कि वे कहते हैं भारत के परिवर्तन को, भारत के पुनर्निर्माण को स्पष्ट रूप से देख पा रहे हैं, जब भारत G20 जैसे सफल आयोजन करता है, तो दुनिया एक स्वर में बोलती है, 'भारत बदल रहा है', जब भारत केवल 10 वर्षों में अपने हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी कर देता है. दुनिया कहती है, 'भारत बदल रहा है.'

मॉस्को में PM मोदी ने कहा कि जब भारत केवल 10 वर्षों में अपने हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी कर देता है, तो दुनिया कहती है, 'भारत बदल रहा है'. जब भारत केवल 10 वर्षों में 40,000 किलोमीटर से अधिक रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण करता है, तो दुनिया को भी भारत की ताकत का एहसास होता है, वे कहते हैं कि देश बदल रहा है.

विकास की रफ्तार देखकर दुनिया हैरान
PM मोदी ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में देश ने विकास की जो रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर दुनिया हैरान है. दुनिया के लोग जब भारत आते हैं, तो कहते हैं कि 'भारत बदल रहा है. भारत का कायाकल्प, भारत का नव-निर्माण वो साफ-साफ देख पा रहे हैं.
"तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम..."
मॉस्को में PM मोदी ने कहा, "आज का भारत यह सुनिश्चित करता है कि वह जो लक्ष्य निर्धारित करता है उसे हासिल करे. आज, भारत वह देश है जो चंद्रयान को चंद्रमा के उस हिस्से पर ले जाता है, जहां दुनिया का कोई अन्य देश नहीं पहुंच सका. आज, भारत है वह देश जो दुनिया को डिजिटल लेनदेन का सबसे विश्वसनीय मॉडल दे रहा है. आज भारत एक ऐसा देश है...जिसके पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. जब आप लोगों ने मुझे पहली बार देश की सेवा करने का मौका दिया 2014 में, सैकड़ों स्टार्टअप थे, आज लाखों स्टार्टअप हैं, भारत एक ऐसा देश है जो रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट दाखिल कर रहा है और शोध पत्र प्रकाशित कर रहा है..."

"तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा"
PM मोदी ने कहा, "आज 9 जुलाई है, आज के ही दिन मुझे शपथ लिए पूरा एक महीना हुआ है. आज से ठीक 1 महीने पहले मैंने भारत के पीएम पद की शपथ ली थी. उसी दिन मैंने एक प्रण लिया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा, तीन गुनी रफ्तार से काम करूंगा.

रूस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा, "ये भी एक संयोग है कि सरकार के कई लक्ष्यों में भी 3 का अंक छाया हुआ है. सरकार एक लक्ष्य है, तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाना. सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाना. सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना."

PM मोदी ने कहा, "सरकार का लक्ष्य है तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ आवास बनाना. सरकार का लक्ष्य है 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना."

रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा, "आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, आप जानते हैं कि भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम कैसे हासिल किए जा सकते हैं. वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि नोवो-ओगारियोवो में मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति पुतिन का आभार. मुझे वार्ता का इंतज़ार है, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में काफी मदद करेगी. आज पीएम मोदी 22वें रूस-भारत शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.

भारतीय प्रवासी के एक सदस्य, चक्रमणि कहते हैं, "हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं. वह हमेशा हमारी मदद करते रहे हैं. हम सभी उन्हें देखने के लिए बहुत जल्दी उठे और मॉस्को आने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया."

युद्ध रोकने की अपील
रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर PM मोदी ने यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की अपील की. मॉस्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आधिकारिक आवास पर उनके साथ एक अनौपचारिक बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने उनसे कहा कि युद्ध के मैदान पर कोई समाधान नहीं खोजा जा सकता है.

बातचीत और कूटनीति ही आगे का रास्ता
माना जाता है कि पीएम मोदी ने रात्रिभोज के दौरान पुतिन से कहा, "भारत ने हमेशा क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता सहित संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करने का आह्वान किया है. युद्ध के मैदान पर कोई समाधान नहीं है. बातचीत और कूटनीति ही आगे का रास्ता है."

PM मोदी का रूस दौरा का शेड्यूल (भारतीय समय अनुसार)

  • 11:30 AM-12:10 PM भारतीय समुदाय से मुलाकात
  • 01:00-01:10 PM क्रेमलिन में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि
  • 1:30-02:00 PM क्रेमलिन में दोनों नेताओं के बीच वार्ता
  • 2:30-3:30 PM- मोदी-पुतिन के नेतृत्व में वार्ता
  • 3:30-05:05 PM- प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता
  • 07:00 PM- ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना रवाना
  • 11:00 बजे PM- विेयना में राजकीय डिनर

मोदी-पुतिन द्विपक्षीय वार्ता...क्या है एजेंडा? 

- द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना
- व्यापार और आयात-निर्यात पर ज़ोर
- रूस में फंसे भारतीयों का मुद्दा
- रक्षा, शिक्षा, ऊर्जा सहयोग पर चर्चा 
- भारत-रूस संबंधों के मुख्य पहलू तेल पर चर्चा
- रेलवे, बैंकिंग, स्टील क्षेत्र में निवेश बढ़ाना

कुछ ऐसा है भारत-रूस का रिश्ता

- द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के इच्छुक दोनों देश
- रूस से कच्चे तेल की ख़रीददारी में टॉप पर भारत
- भारत का 7वां सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है रूस
- 2023-24 में द्विपक्षीय व्यापार ने बनाया रिकॉर्ड
- 65.70 अरब डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा
- भारत-रूस परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग में पार्टनर  
- रूस ने UNSC स्थाई सदस्यता पर भारत का समर्थन किया
- युद्ध के दौरान भारत-रूस व्यापारिक संबंध बने रहे

भारत-रूस संबंध: कुछ दुविधाएं 

- अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी को संतुलित करना 
- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत का रूस के साथ समझौता
- रूस से भारत के रक्षा आयात में गिरावट आना
- चीन, पाकिस्तान के साथ रूस के सहयोग का बढ़ना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
'लाल टोपी' का तराना और वो सच्चा याराना...मॉस्को में PM मोदी ने रूस को बताया सच्चा दोस्त, जानिए बड़ी बातें
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com