विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2014

न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोगों ने किया भव्य स्वागत

न्यूयॉर्क:

अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस देश को भारत का 'स्वाभाविक वैश्विक साझेदार' बताया और आश्वासन दिया कि भारत व्यापार और नवोन्मेषों के प्रति 'खुला एवं दोस्ताना' है।

प्रधानमंत्री के तौर पर अमेरिका की अपनी पहली यात्रा पर मोदी एयर इंडिया के विशेष बोइंग विमान से न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे पर उतरे। 64 वर्षीय मोदी फ्रैंकफर्ट में रातभर आराम करने के बाद करीब नौ घंटे की उड़ान भरकर यहां पहुंचे।

पिछले साल तीखे राजनयिक विवाद के बाद मोदी की चाहत भारत को निवेश के अनुकूल स्थान के तौर पर पेश करने और दोनों देशों के संबंधों में सुधार लाने की है। मोदी ने जोर देकर कहा कि दोनों देशों का एकदूसरे की सफलता में बुनियादी हिस्सेदारी और साझा हित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका पहुंचने पर एक दुर्लभ उदाहरण पेश किया और वह भारतीय मूल के लोगों का अभिवादन करने के लिए अपने विशाल सुरक्षा काफिले से बाहर आ गए। यह भीड़ होटल के बाहर मोदी के नाम के नारे लगा रही थी।

बड़ी संख्या में वाहनों का काफिला जब होटल पहुंचा तो मोदी काफिले से बाहर आ गए और स्थानीय प्रशासन द्वारा सुरक्षा के लिहाज से बनाए गए उस घेरे में गए जहां लोगों की भीड़ जमा थी। इस होटल में मोदी वाशिंगटन रवाना होने से पहले 29 सितंबर तक ठहरेंगे।

प्रधानमंत्री ने वहां खड़े सभी लोगों को नमस्ते किया किया और फिर वह हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन करते हुए होटल में चले गए। मोदी ने कुछ लोगों से हाथ भी मिलाया जो वहां पहुंचे थे। कई लोग उनका फोटो एवं वीडियो लेते हुए नजर आए। लोग उनका स्वागत करने के लिए दो घंटे पहले से वहां पहुंचे हुए थे।

हालांकि इस बीच, उस समय थोड़ी भगदड़ जैसी स्थिति हो गयी जब लोग मोदी को देखने के लिए धक्का मुक्की करने लगे। लोग उनके व्यक्तित्व और उनके आचरण के बारे में भी चर्चा कर रहे थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com