विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 24, 2023

'भारत का आत्मविश्वास, भारत की प्रगति की सबसे बड़ी वजह': अमेरिका में PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यहां अमेरिका में मुझे जितना प्यार जितना स्नेह मिल रहा है वो अद्भुत है. और इसका श्रेय यहां अमेरिका में आपकी मेहनत आपके व्यवहार अमेरिका के विकास में आपके योगदान को जाता है.

Read Time: 6 mins

पीएम मोदी ने वाशिंगटन में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया.

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क:

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की यात्रा के आखिरी दिन शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों ने इस हॉल में एक प्रकार से भारत का फुल मैप बना दिया है. हिन्दुस्तान के हर कोने के लोग यहां नजर आ रहे हैं. आप यहां दूर दूर से आए हैं. ऐसा लग रहा है कि जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है. अमेरिका में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की इतनी सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए आप सभी का धन्यवाद. 

"भारत-अमेरिका के बीच गौरशाली यात्रा प्रारंभ हो गई है"
पीएम मोदी ने कहा कि यहां अमेरिका में मुझे जितना प्यार, जितना स्नेह मिला वो अद्भुत है, और इसका श्रेय यहां अमेरिका में आपकी मेहनत आपके व्यवहार, अमेरिका के विकास में आपके योगदान को जाता है. मैं अमेरिका में रहने वाली मां भारती की हर संतान का अभिवादन करता हूं. उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडेन का आभारी हूं, बीते 3 दिनों में लगातार हम साथ रहें. कई विषयों पर हमारी खुलकर बातचीत हुई. मैं अनुभव से कहता हूं कि वे एक सुलझे हुए अनुभवी नेता हैं. भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को एक नई ऊंचाई पर ले जाने वाले व्यक्तिगत रूप से उनका बहुत प्रयास रहा है और मैं सार्वजनिक रूप से उनके इस प्रयासों की सराहना करता हूं.

'भारत का आत्मविश्वास, भारत की प्रगति का सबसे बड़ा कारण'
प्रधामंत्री मोदी ने कहा, "भारत का सामर्थ्य आज पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है. भारत में हो रही प्रगति का सबसे बड़ा कारण है- भारत का आत्मविश्वास, भारत के लोगों का आत्मविश्वास. सैकड़ों वर्षों की गुलामी ने ये आत्मविश्वास हमसे छीन लिया था, आज जो नया भारत हमारे सामने है, उसमें वो आत्मविश्वास लौट आया है. ये वो भारत है, जिसे अपना रास्ता पता है, दिशा पता है. ये वो भारत है, जिसे अपने निर्णयों, अपने संकल्पों पर कोई कंफ्यूजन नहीं है. ये वो भारत है, जो अपने पोटेंशियल को परफॉर्मेंस में बदल रहा है."

'अमेरिका के साथ डील.. मील का पत्थर'
पीएम ने कहा कि इन तीन दिनों में भारत और अमेरिका के रिश्तों में एक नई और गौरवशाली यात्रा प्रारंभ हुई है. जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी का भारत में फाइटर प्लेन इंजन बनाने का फैसला, भारत के डिफेंस सेक्टर के लिए ये मील का पत्थर साबित होगा. ये समझौता करके अमेरिका सिर्फ टेक्नोलॉजी ही शेयर ही नहीं करेगा, बल्कि म्यूचुअल ट्रस्ट को भी शेयर करेगा.

गूगल भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर- पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि एप्लाइड मैटेरियल द्वारा भारत में सेमीकंडक्टर इक्विपमेंट के लिए 400 मिलियन डॉलर का निवेश भारत में सेमीकंडक्टर उत्पाद का पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा. गूगल भी भारत में अपना ग्लोबल फिनटेक सेंटर खोलने जा रहा है. बोइंग ने भी भारत में 100 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान किया है.

"भारत का सामर्थ्य आज पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा..", प्रवासी भारतीयों के बीच PM मोदी की 10 बड़ी बातें

गूगल का AI रिसर्च सेंटर 100 से ज़्यादा भारतीय भाषा पर काम करेगा
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में गूगल का AI रिसर्च सेंटर 100 से ज़्यादा भारतीय भाषा पर काम करेगा, इससे भारत में ऐसे बच्चों को पढ़ने में आसानी होगी, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है और दूसरी यह कि भारत सरकार की मदद से यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में तमिल स्टडी चेयर की स्थापना की जाएगी. इससे तमिल संस्कृति और दुनिया की सबसे प्राचीन तमिल भाषा का प्रभाव बढ़ाने में और मदद मिलेगी.

सिएटल में खुलेगा नया वाणिज्य दूतावास
प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी जरूरतों को देखते हुए भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है. इसके आलावा अमेरिका के 2 और शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे. अब अहमदाबाद और बेंगलुरु में भी अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास खुलने जा रहे हैं. अब यह निर्णय लिया गया है कि H1B वीजा का नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकेगा.

भारत का सामर्थ्य पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है- पीएम
भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप भारत की हर उपलब्धि से खुश होते हैं. आप गर्व करते हैं, जब दुनिया के इतने सारे देश यूएन हेडक्वार्टर पर योग दिवस के लिए जुड़ते हैं. आप गर्व करते हैं जब नाटू-नाटू की धुन पर पूरी दुनिया थिरकने लगती है और आज आप यह भी देखकर गर्व से भरे हुए हैं, कैसे भारत का सामर्थ्य पूरे विश्व के विकास को दिशा दे रहा है.

PM Modi US Visit : "भारत लोकतंत्र की जननी है..." भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी

भारत में पिछले वर्षों में आई डिजिटल क्रांति
डिजिटल भारत की नई तस्‍वीर के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में पिछले वर्षों में डिजिटल क्रांति आई है वह अभूतपूर्व है. हो सकता है आप अपने गांव की दुकान में जाए तो आप दुकानदार को कैश दें, लेकिन आपको दुकानदार कहे कि भईया मोबाइल फोन पर कोई डिजिटल एप नहीं है क्या? संडे हो या मंडे बैंकिंग लेन देन पर इससे कोई फर्क नहीं होता. भारत में आ रहे ऐसे बदलावों के मैं कई उदाहरण दे सकता हूं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की फर्स्‍ट लेडी: पहले तकरार, फिर प्यार... विक्टोरिया ऐसे बनीं PM स्टार्मर की हमसफर, प्रिंसेस ऑफ वेल्स से होती है तुलना
'भारत का आत्मविश्वास, भारत की प्रगति की सबसे बड़ी वजह': अमेरिका में PM मोदी
ये कैसी 'जंग'? कचरे को हथियार बनाकर लड़ रहे दो देश, एक दूसरे को चिढ़ाने में लगे
Next Article
ये कैसी 'जंग'? कचरे को हथियार बनाकर लड़ रहे दो देश, एक दूसरे को चिढ़ाने में लगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;