पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति George W Bush की हत्या का षड़यंत्र विफल, Iraq War का बदला लेना था मकसद : FBI

शिहाब ने खबरी को बताया कि वो जॉर्ज डब्लू बुश (George W Bush) को मारना चाहते हैं, जिन्होंने इराक (Iraq) पर 2003 में आक्रमण का आदेश दिया था. FBI के अनुसार वे ऐसा इसलिए करना चाहते थे "क्योंकि उन्हें लगता है कि बुश कई इराकियों की मौत और इराक को बर्बाद करने के जिम्मेदार हैं."

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति George W Bush की हत्या का षड़यंत्र विफल, Iraq War का बदला लेना था मकसद : FBI

George W Bush ने 2003 में Iraq पर आक्रमण का दिया था आदेश ( File Photo)

अमेरिका (US) में राजनैतिक शरण लेने की कोशिश करने वाले एक इराकी (Iraqi) ने पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश (George W Bush) को मारने की साजिश रची.  मंगलवार को न्याय विभाग ने यह जानकारी दी. 52 साल के शिहाब अदमद शिहाब ने FBI के एक खबरी को बताया कि वो अमेरिका में कम से कम चार इराकियों को अवैध तौर से मैक्सिको के बॉर्डर के जरिए लाना चाहता है जिससे इस योजना को अंजाम दिया जा सके. ओहियो की फेडरल कोर्ट में FBI के एक एफिडेविट में यह जानकारी दी गई. 

शिहाब की योजना के अनुसार इनमें से दो पूर्व इराकी खुफिया एजेंट्स होने थे, जबकि बाकि दो सदस्यों में से एक इस्लामिक स्टेट या एक अन्य कतर के चरमपंथी समूह "अल-राएद" का सदस्य होना था.

शिहाब ने खबरी को बताया कि वो बुश को मारना चाहते हैं, जिन्होंने इराक पर 2003 में आक्रमण का आदेश दिया था. फाइलिंग के अनुसार वे ऐसा इसलिए करना चाहते थे "क्योंकि उन्हें लगता है कि जॉर्ज डब्लू बुश कई इराकियों की मौत और इराक को बर्बाद करने के जिम्मेदार हैं."

उसने खबरी को यह भी बताया कि वो पूर्व इस्लामिक स्टेट हेड अबु बक्र अल-बगदादी का दूर का भाई है और आक्रमण के बाद उसने अमेरिकियों को मारा था.  

शिहाब को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया था और फेडरल कोर्ट में उस पर आवज्रन अपराध और पूर्व अमेरिकी अधिकारी की हत्या की कोशिश का मुकदमा चलाया जाएगा. 

कोलंबस में रहने वाले शिहाब और खबरी डैलेस, और टेक्सास में बुश से जुड़ी जगहों के सर्वे के लिए गए थे और साथ ही उन्होंने बंदूके, सुरक्षा अधिकारियों की यूनीफॉर्म और गाड़ियों का इंतजाम करने के बारे में भी चर्चा की थी. 

उसने एक दूसरे एफबीआई खबरी को हजारों डॉलर के बदले उसके परिवार के सदस्यों को अमेरिका में लाने का प्रस्ताव भी दिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिहाब अमेरिका में सितंबर 2020 में विजिटर वीजा पर आया था और वीजा एक्सपायर होने के बाद उसने मार्च 2021 में शरण के लिए एप्लाई किया था.  एफिडेटिव में संकेत दिया गया है कि FBI ने उसके थोड़ी देर में ही शिहाब से अपने खबरी को मिलवाया था.