पेंटागन ने चीनी गुब्बारे के साथ अमेरिकी जासूसी विमान के पायलट की सेल्फी जारी की

राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर चीनी बलून को मार गिराया गया था. अमेरिका ने उसे "सॉफिस्टिकेटेड हाई एल्टीट्यूड स्पाइंग व्हीकल" कहा. इस घटना ने वाशिंगटन और बीजिंग के बीच नए राजनयिक विवाद को जन्म दे दिया

पेंटागन ने चीनी गुब्बारे के साथ अमेरिकी जासूसी विमान के पायलट की सेल्फी जारी की

पेंटागन की ओर से जारी की गई चीनी गुब्बारे के साथ पायलट की सेल्फी तीन फरवरी की है.

वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा विभाग ने काफी ऊंचाई पर कॉकपिट से ली गई एक सेल्फी जारी की है. यह एक जासूसी विमान यू-2 में पायलट की सेल्फी है. पायलट यह विमान कथित चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने से एक दिन पहले उड़ रहा था. राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर चीनी बलून को मार गिराया गया था. अमेरिका ने उसे "सॉफिस्टिकेटेड हाई एल्टीट्यूड स्पाइंग व्हीकल" कहा. इस घटना ने वाशिंगटन और बीजिंग के बीच नए राजनयिक विवाद को जन्म दे दिया.

चीन ने कहा है कि गुब्बारा एक मौसम का अवलोकन करने वाला विमान था जिसका कोई सैन्य उद्देश्य नहीं था. इसके बाद से दोनों देश एक-दूसरे पर जासूसी का आरोप लगा रहे हैं.

पेंटागन की ओर से बुधवार को जारी की गई तस्वीर में चीनी गुब्बारे को तीन फरवरी को अमेरिका के मध्य महाद्वीपीय क्षेत्र के ऊपर उड़ता हुआ दिखाया गया है. इस स्थान पर यू-2 जासूसी विमान पायलट द्वारा उसे देखा गया.

फैले हुए सफेद गुब्बारे को आकाश में  मंडराते हुए देखा जा सकता है. इसके नीचे सौर पैनल दिखाई दे रहे हैं. सेल्फी में पायलट का हेलमेट दिखाई दे रहा है.

एक एफ-22 फाइटर जेट ने अगले दिन दक्षिण कैरोलिना के तट के समीप इस डिवाइस को मार गिराया. पेंटागन ने अमेरिकी क्षेत्र में गुब्बारे की उड़ान को "हमारी संप्रभुता का उल्लंघन" करार दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि की. इसके साथ पहली बार विमानन पर केंद्रित वेबसाइट "ड्रैगन लेडी टुडे" पर तस्वीर प्रसारित की गई. अमेरिकी मीडिया ने यू-2 विमान पर ली गई सेल्फी को सभी प्रमुख समाचार आउटलेट्स पर साझा किया.