VIDEO: पाकिस्‍तान में 1200 फीट की ऊंचाई पर केबल कार में 6 छात्रों समेत 8 लोग फंसे, बचाने में जुटी सेना

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक दूरदराज के पहाड़ी हिस्से में बच्चे स्कूल जाने के लिए घाटी पार करने के लिए केबल कार का इस्‍तेमाल कर रहे थे, तभी यात्रा के दौरान 1,200 फीट (लगभग 365 मीटर) की ऊंचाई पर एक केबल टूट गई.

इस्‍लामाबाद:

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में केबल कार में कुछ शिक्षक और छात्र बीच हवा में फंस गए हैं. इन्‍हें बचाने के लिए पाकिस्तान सेना का हेलीकॉप्टर लगाया गया. लेकिन उसे वापस बुला लिया गया है, क्योंकि हवा के तेज दबाव से दूसरे केबल के टूटने का भी ख़तरा है. अब स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) को ऑपरेशन में लगाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस केबल कार में छह छात्रों सहित 8 लोग फंसे हुए हैं. 

केबल कार में फंसे एक व्यक्ति ने जियो न्यूज को किया फोन

बताया जा रहा है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक दूरदराज के पहाड़ी हिस्से में बच्चे स्कूल जाने के लिए घाटी पार करने के लिए केबल कार का इस्‍तेमाल कर रहे थे, तभी यात्रा के दौरान 1,200 फीट (लगभग 365 मीटर) की ऊंचाई पर एक केबल टूट गई. केबल कार में फंसे एक व्यक्ति गुलफराज ने पाकिस्तान टेलीविजन चैनल जियो न्यूज को फोन पर बताया, "ईश्‍वर के लिए हमारी मदद करें." उन्होंने पुष्टि की कि कार में आठ लोग सवार हैं.

पांच घंटों से केबल कार में फंसे हुए हैं लोग

केबल कार में फंसे शख्‍स ने जियो न्‍यूज को बताया, "हमें हवा में फंसे हुए लगभग पांच घंटे हो गए हैं. स्थिति इतनी खराब है कि एक आदमी पहले ही बेहोश हो चुका है. एक हेलीकॉप्टर आया, लेकिन बिना कोई ऑपरेशन किए चला गया." यह दुर्घटना स्थानीय समयानुसार सुबह 7:00 बजे के आसपास हुई, निवासियों ने घाटी में पड़ोस के अधिकारियों को सचेत करने के लिए मस्जिद के लाउडस्पीकर का उपयोग किया.

केबल कार सिर्फ एक ही रस्सी से लटकी हुई है...

प्रांतीय बचाव एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी अब्दुल बासित खान ने एएफपी को बताया, "केबल कार एक ही रस्सी से लटकी हुई है. इसमें कम से कम आठ लोग सवार हैं, जिनमें मुख्य रूप से स्कूली बच्चे शामिल हैं." स्थानीय टेलीविजन पर दिखाई गई तस्वीरों के अनुसार, जब पाकिस्तानी सेना का एक हेलीकॉप्टर घटनास्थल पर पहुंचा, तो केबल कार पहले ही चार घंटे से अधिक समय तक हवा में लटका हुआ था.

"हेलीकॉप्टर के बिना मदद करना लगभग असंभव"

पाकिस्तान की 1122 बचाव सेवा के एक अधिकारी जुल्फिकार खान ने एएफपी को बताया, "केबल कार ऐसी जगह फंस गई है, जहां हेलीकॉप्टर के बिना मदद करना लगभग असंभव है." केबल पहाड़ों से घिरी एक गहरी खाई के बीच में लटकी हुई है, जहां दूरदराज के गांवों और कस्बों को जोड़ने के लिए अक्सर केबल कारों का उपयोग किया जाता है. पाक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कम से कम 900 फीट की ऊंचाई पर अटकी केबल कार में छह बच्चे और दो वयस्क सवार हैं, जिन्‍हें बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांतीय अधिकारी सैयद हम्माद हैदर ने कहा कि केबल कार जमीन से लगभग 1,000 से 1,200 फीट ऊपर लटकी हुई है. उन्होंने कहा कि हमने केपी सरकार से एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है, क्योंकि हेलीकॉप्टर की मदद के बिना राहत कार्य संभव नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-