विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2022

पाक पीएम शहबाज शरीफ को बड़ा झटका, बेटे हमजा को पंजाब का सीएम बनाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने पलटा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of Pakistan) ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shahbaz Sharif) के बेटे हमजा शहबाज को हटाकर पीएमएल-क्यू नेता चौधरी परवेज इलाही को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री नामित कर दिया है.वहीं पंजाब के गवर्नर को मंगलवार रात 11:30 बजे से पहले परवेज इलाही को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का आदेश दिया है.

Read Time: 3 mins
पाक पीएम शहबाज शरीफ को बड़ा झटका, बेटे हमजा को पंजाब का सीएम बनाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने पलटा
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बड़ा झटका दिया है. (फाइल फोटो)
इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है. पाक सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने उनेक बेटे हमजा शहबाज को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री बनाने के फैसले को पलट दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा के डिप्टी-स्पीकर के 10 मतों को खारिज करने के फैसले को असंवैधानिक करार दिया और पीएमएल-क्यू नेता चौधरी परवेज इलाही को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांत का मुख्यमंत्री नामित कर दिया है. बहुमत हासिल करने के बावजूद शुक्रवार को चुनाव हारने वाले परवेज इलाही ने डिप्टी स्पीकर दोस्त मजारी के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें प्रधानमंत्री शरीफ के बेटे हमजा शहबाज को विजयी घोषित किया गया था.

मामले की सुनवाई करने वाले मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल, न्यायमूर्ति इजाजुल अहसान और न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर की पीठ ने फैसला सुनाया कि परवेज इलाही पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं. चुनाव के दौरान, मजारी ने पार्टी अध्यक्ष चौधरी शुजात हुसैन द्वारा लिखे गए एक पत्र का हवाला देते हुए पीएमएल-क्यू के 10 विधायकों के मतों की गिनती के खिलाफ फैसला दिया था, जो इलाही के पक्ष में थे. अदालत ने पंजाब के गवर्नर को मंगलवार रात 11:30 बजे से पहले परवेज इलाही को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का भी आदेश दिया है.

अगला सेना प्रमुख समय से पहले नियुक्ति करने में कोई नुकसान नहीं: पाक राष्ट्रपति 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा कि सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल इस वर्ष के अंत में समाप्त हो रहा है, ऐसे में अगले सेना प्रमुख की समयपूर्व नियुक्ति करने में कोई नुकसान नहीं है. मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नीत सरकार ने 2019 में सेवा विस्तार दिया था, जो 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. अल्वी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘मेरे विचार में समय से पूर्व सेना प्रमुख की निुयक्ति करने में कोई नुकसान नहीं है.'

समाचारपत्र डॉन के अनुसार राष्ट्रपति ने कहा, ‘देश में (राजनीतिक संकट के समाधान में) सेना के लिए कोई संवैधानिक भूमिका नहीं है.'राष्ट्रपति ने उन अटकलों को भी खारिज किया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ उनके संबंध मधुर नहीं हैं. अल्वी ने कहा कि यह कहना गलत है. देश में चल रहे राजनीतिक संकट पर उन्होंने कहा कि बातचीत तभी संभव है, जब सभी पक्ष इसके लिए राजी हों.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
पाक पीएम शहबाज शरीफ को बड़ा झटका, बेटे हमजा को पंजाब का सीएम बनाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने पलटा
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;