पाकिस्तान ने भारत पर लगाया इमरान खान की जासूसी का आरोप, UN से की जांच की मांग

पेगासस जासूसी कांड को लेकर पाकिस्तान ने भारत पर गंभीर आरोप लगाए हैं. पाकिस्तान ने भारत पाक पीएम इमरान खान की जासूसी कराने के आरोप लगाए हैं और संयुक्त राष्ट्र से इसकी जांच करने की मांग भी की है.

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया इमरान खान की जासूसी का आरोप, UN से की जांच की मांग

पाकिस्ता ने भारत पर लगाए इमरान खान की जासूसी कराने के आरोप. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:

पेगासस जासूसी कांड में पाकिस्तान ने भारत पर बड़ा आरोप लगाया है. पाकिस्तान ने भारत पर पाक पीएम इमरान खान की जासूसी कराने का आरोप लगाया है. इतना ही नहीं द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्ता ने संयुक्त राष्ट्र से इजरायली मूल के स्पाइवेयर "पेगासस" के उपयोग को लेकर भारत के बारे में रिपोर्टों की जांच करने की मांग की है. पाकिस्तान के विदेश मामलों के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने कहा कि इस्लामाबाद इस मामले को "उपयुक्त वैश्विक प्लेटफार्मों" के ध्यान में लाना चाहता है.

हफीज चौधरी ने कहा, "हमने अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा हाल ही में प्रकाशित रिपोर्टों पर गौर किया है, इन रिपोर्ट में भारत सरकार द्वारा इजरायली स्पाइवेयर के इस्तेमाल से अपने नागरिकों, विदेशियों और प्रधानमंत्री इमरान खान की जासूसी करने का खुलासा किया गया है."

चौधरी ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर सर्विलांस और जासूसी का ऑपरेशन राज्य व्यवहार के वैश्विक मानदंडों का स्पष्ट उल्लंघन है. बता दें कि हाल ही में पेगासस डेटा लीक पर अलग-अलग मीडिया संगठनों ने रिपोर्ट जारी की है. इन रिपोर्ट्स में स्पाई सॉफ्टवेयर के व्यापक दुरुपयोग की बात कही गई है. साथ ही कहा गया है कि इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल केवल अपराधियों और आतंकवादियों के खिलाफ किया जाता है.


ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान द्वारा इस्तेमाल किया गया नंबर भी एनएसओ ग्रुप और उसके पेगासस मालवेयर के निशाने पर था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंसोर्टियम की रिपोर्ट के अनुसार, पेगासस मालवेयर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने काबू में करता है. जिसके इस्तेमाल से टूल ऑपरेटर.. मैसेज, फोटो, ईमेल, कॉल रिकॉर्ड करने और यहां तक ​​कि माइक्रोफ़ोन एक्टिवेट करने में सक्षम होते हैं. पेगासस डेटा लीक में 50,000 से अधिक फोन नंबरों की एक लिस्ट है. जिसमें देश-विदेश की तमाम हस्तियां भी शामिल हैं.