अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र मिलने से बौखलाया पाक, एफ-16 मार गिराने के दावे को फिर गलत बताया

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा, उनका देश भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान द्वारा उसके F-16 विमान को मार गिराए जाने के दावे को स्पष्ट तौर पर खारिज करता है.

अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र मिलने से बौखलाया पाक, एफ-16 मार गिराने के दावे को फिर गलत बताया

अभिनंदन वर्धमान को ग्रुप कैप्टन पर पदोन्नति के बाद वीर चक्र से सम्मानित किया गया

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने बालाकोट एय़रस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के बाद उसके एफ-16 लड़ाकू विमान को भारत द्वारा मार गिराए जाने के दावे को एक बार फिर गलत ठहराया है. पाकिस्तान का यह बयान एफ-16 को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र से सम्मानित किए जाने के बाद सामने आया है. पाकिस्तान ने भारत के उस दावे को बेबुनियाद बताते हुए खारिज कर दिया कि फरवरी 2019 में हवाई झड़प के दौरान एक भारतीय पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Jet) को मार गिराया था. अभिनंदन वर्धमान को विंग कमांडर  से अब ग्रुप कैप्टन के पद पर प्रमोट किया गया है.

पूर्व IAF चीफ ने बताया- आखिर क्यों अभिनंदन की रिहाई पर बातचीत के दौरान घबराए हुए थे पाक आर्मी जनरल

वर्धमान ने अपने मिग-21 लड़ाकू विमान के गिरने से पहले 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की कार्रवाई का माकूल जवाब देते हुए उसके एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. हालांकि उनका मिग भी एक मिसाइल की चपेट में आ गया था और वो पैराशूट के जरिये नीचे उतरे, लेकिन वो नियंत्रण रेखा के पार उतरे और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. बाद में भारत के दबाव में एक मार्च की रात में उन्हें रिहा किया गया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को उन्हें उनके वीरता और बहादुरी के लिए वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्मानित किया था.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान जारी किया. उसने कहा कि पाकिस्तान भारतीय पायलट द्वारा उसके एफ -16 विमान को मार गिराए जाने के दावे को स्पष्ट तौर पर खारिज करता है. उसका कहना है कि पाकिस्तान के एफ 16 विमान का जायजा लेने के बाद अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और अमेरिकी अफसरों ने पहले ही कह दिया था कि उस दिन कोई पाकिस्तानी एफ-16 नहीं मार गिराया गया था.

पाकिस्तान ने यह भी कहा कि भारत की गलत तरीके से की गई आक्रामक कार्रवाई के बावजूद पायलट अभिनंदन वर्धमान को रिहा करना अमन कायम करने की पाकिस्तान की इच्छा का का सबूत थी. भारत द्वारा बालाकोट में आतंकी ठिकाने पर हवाई हमले के एक दिन बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की कोशिश की थी, लेकिन सतर्क भारतीय वायुसेना ने पड़ोसी मुल्क के लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश पर जान न्‍योछावर करने वाले मेजर विभूति शंकर ढौंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से नवाजा