विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2017

कश्मीर दिवस : पाकिस्तान ने छेड़ा कश्मीर का अलाप, सरताज अजीज ने 'हिंसा' को बताया 'नौजवानों का आंदोलन'

कश्मीर दिवस : पाकिस्तान ने छेड़ा कश्मीर का अलाप, सरताज अजीज ने 'हिंसा' को बताया 'नौजवानों का आंदोलन'
कश्मरी दिवस का पहली बार आयोजन 'जमात-ए-इस्लामी' संगठन ने 1990 में किया था
इस्लामाबाद: कश्मीर पर हर तरफ से मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक सरताज अजीज ने जहां घाटी में हिंसक प्रदर्शनों को वहां के नौजवानों का आंदोलन करार दिया है, वहीं एक गीत में भारत से कश्मीर को छोड़ देने का संदेश दिया गया है.

पाकिस्तान द्वारा हर साल पांच फरवरी को मनाए जाने वाले ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने दावा किया कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को मार गिराना कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण मोड़ है. उन्होंने घाटी में हिंसा को स्थानीय युवकों के नेतृत्व वाला आंदोलन बताया जो राज्य की जनसांख्यिकी को बदलने के लिए भारत के भटके हुए प्रयास के चलते पैदा हुआ है.

अजीज ने दावा किया कि भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा आठ जुलाई को बुरहान वानी को मार गिराने के बाद हुई हिंसा में कई मौतें हुईं और कई लोग या तो पूरी तरह से, या आंशिक रूप से दृष्टिहीन हो गए.

इसके अलावा पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एक वीडियो गीत जारी किया. गीत को सोशल मीडिया पर सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने जारी किया है. ‘संगबाज’ नाम के इस गीत में भारत से कश्मीर को छोड़ देने का आग्रह किया गया है. वीडियो को देखकर ऐसा लगता है कि गीत को फिल्माने के लिए कश्मीर के वास्तविक दृश्यों का इस्तेमाल किया गया है.

कश्मीर दिवस पर पाकिस्तान में राष्ट्रीय अवकाश रहता है. इस दिन रैलियां निकाली जाती हैं और कश्मीर की आजादी की मांग करते हुए मारे गए सैनिकों और लोगों को श्रद्धांजलि दी जाती है. कश्मरी दिवस का पहली बार आयोजन  जमात-ए-इस्लामी संगठन ने 1990 में किया था.

(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com