कोविड वैक्सीन ना लगवाने पर पिता ने खोया अपने बच्चे से मिलने का अधिकार, कनाडा की कोर्ट का यह फैसला

करोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच कनाडा के जज ने अपने फैसले में कहा, "अगर बच्चे के पिता ने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो यह बच्चे के हित में नहीं होगा कि वो अपने पिता से मिले". 

कोविड वैक्सीन ना लगवाने पर पिता ने खोया अपने बच्चे से मिलने का अधिकार, कनाडा की कोर्ट का यह फैसला

कनाडा के क्यूबेक में अनवैक्सीनेटेड पिता को बेटे से नहीं मिलने का आदेश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्यूबेक :

कोरोना ( Coronavirus) के वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की नई लहर के बीच कोविड वैक्सीन( Covid19 Vaccine) ना लगवाने वाले और "स्वास्थ्य नियमों की अनदेखी करने वाले" एक पिता को अदालत के एक आदेश के बाद अपने 12 साल के बच्चे से मिलने का अधिकार खोना पड़ा. कनाडा( Canada) में क्यूबेक( Quebec) के एक जज ने आदेश दिया कि कोरोना वैक्सीन ना लगवाने वाले पिता से मिलना बच्चे के हित में नहीं है.  

समचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक पहले ये खबर क्यूबेक के स्थानीय अखबार में प्रकाशित हुई थी. 23 दिसंबर को दिए गए इस फैसले में पिता ने फरवरी 2022 तक बच्चे से मिलने का अधिकार खो दिया, या जब तक कि वो पिता वैक्सीन लगवाने का फैसला नहीं कर लेता.    

यह भी पढ़ें: कमजोर पड़ रहा कोरोना? EU ड्रग नियामक बोला- COVID को महामारी फेज से बाहर ले जा रहा Omicron

ओमिक्रॉन वेरिएंट के चलते करोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच कनाडा के जज ने अपने फैसले में कहा, "अगर बच्चे के पिता ने वैक्सीन नहीं लगवाई है और वो स्वास्थ्य नियमों की अवहेलना करता है तो मौजूदा महामारी के हालात देखते हुए यह बच्चे के हित में नहीं होगा कि वो अपने पिता से मिले." 

यह मुद्दा तब उठा जब पिता ने छुट्टियों के दौरान बच्चे से मिलने का समय बढ़ाने की अपील की थी. बच्चे की मां ने इस अपील का विरोध किया. बच्चे की मां ने कोर्ट को बताया कि उसे हाल ही में पता चला है कि बच्चे के पिता ने वैक्सीन नहीं लगवाई है और उसकी पिछली सोशल मीडिया पोस्ट दिखाती हैं कि उसने स्वास्थ्य नियमों की अनदेखी भी की है.  

यह भी पढ़ें:  COVID मामलों में तेजी के बीच खुशखबरी! Omicron Vaccine के मार्च में तैयार हो जाने की उम्मीद 

क्यूबेक के जज ने इस बात का संज्ञान लिया कि बच्चे को वैक्सीन लगी हुई है. बच्चे की मां फिलहाल अपने पार्टनर और दो और बच्चों के साथ रहती है जिनकी उम्र 7 माह और चार साल है और ये बच्चे वैक्सीन लगवाने के लिए अभी बहुत छोटे हैं. कनाडा में 5 साल की उम्र से बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की अनुमति दी गई है.   

जज ने अपने आदेश में कहा, मौजदा परिस्थितियों के बीच, ये तीनों में से किसी भी बच्चे के हित में नहीं होगा कि 12 साल का बच्चा अपने पिता से मिले.  

क्यूबेक में 90% से अधिक व्यस्कों ने कोविड-19 की वैक्सीन लगवाई हुई है. इसके बावजूद ओमिक्रॉन वेरिएंट के तेजी से फैलने के चलते इलाके में अस्पताल में भर्ती होने के मामले पिछले कुछ हफ्तों में बढ़े हैं. 

कोरोना की नई लहर से निपटने के लिए क्यूबेक ने 30 दिसंबर से कुछ पाबंदियां दोबारा से लगा दी हैं, जिनमें 10 बजे से कर्फ्यू और निजी समारोहों पर प्रतिबंध शामिल है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस फ्रेंच भाषी इलाके में कोरोना की वैक्सीन ना लगवाने वालों पर अगले कुछ हफ्तों में एक नया हैल्थ टैक्स भी लगाया जाने वाला है. साथ ही वैक्सीन ना लगवाने वालों को ग़ैर-ज़रूरी सामानों की दुकानों में घुसने भी नहीं दिया जाएगा.