उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल परीक्षण से सनसनी, US बोला- 'पड़ोसियों के लिए खतरा' 

उत्तर कोरिया ने नई मिसाइल का परीक्षण का शनिवार और रविवार किया गया. उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की मिसाइल ने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदने से पहले 1500 किलोमीटर की दूरी तय की. 

उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल परीक्षण से सनसनी, US बोला- 'पड़ोसियों के लिए खतरा' 

उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया

प्योगयांग:

उत्तर कोरिया (North Korea) ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण (Missile Test) करके सनसनी मचा दी है. समाचार एजेंसी एएनआई ने कोरिया की मीडिया के हवाले से यह जानकारी दी है. दक्षिण कोरिया की Yonhap न्यूज एजेंसी ने सरकारी मीडिया के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में नई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया. वहीं, अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय किया है जब उसका परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका से लंबे समय से गतिरोध चल रहा है. 

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अमेरिकी सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण ने पड़ोसियों और उससे आगे के लिए खतरा पैदा किया है.

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने उत्तर कोरिया के अधिकारी के नाम का उपयोग करते हुए बयान में कहा, "यह गतिविधि डीपीआरके के अपने सैन्य कार्यक्रम को विकसित करने और अपने पड़ोसियों तथा अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरों को जारी रखने का संकेत देती है."

योनहाप ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से कहा, "पिछले दो सालों की वैज्ञानिक और विश्वसनीय हथियार प्रणाली के विकास की प्रक्रिया के आधार पर लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का विकास किया गया. यह रणनीतिक रूप से बहुत महत्व हथियार है."

केसीएनए के मुताबिक, नई मिसाइल का परीक्षण का शनिवार और रविवार किया गया. स्पुतनिक के अनुसार, उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की मिसाइल ने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदने से पहले 1500 किलोमीटर की दूरी तय की. केसीएनए ने कहा कि यह परीक्षण सफल रहा और यह दो साल की तैयारी तथा शोध का परिणाम था. 

केसीएनए के मुताबिक, "मिसाइल के पुर्जों का विस्तृत परीक्षण, इंजन ग्राउंड थ्रस्ट टेस्ट, विभिन्न उड़ान परीक्षण, नियंत्रण एवं मार्गदर्शन परीक्षण, वारहेड पावर टेस्ट आदि सफलतापूर्वक किए गए." उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया. 


- - ये भी पढ़ें - -
* ऐसा कुछ न करना कि रात में सो न सको": किम जोंग उन की बहन ने जो बाइडेन को दी चेतावनी
* उत्तर कोरिया ने पेश की नई बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिकी डिफेंस सिस्टम को दे सकती है चकमा
* प्रेमिका और कई जनरलों की हत्या के आरोपी किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: ब्रह्मोस मिसाइल का हल्का और घातक वर्जन तैयार कर रहा भारत