विज्ञापन
This Article is From May 21, 2017

प्रतिबंधों की धमकी के बावजूद उत्तर कोरिया ने किया एक और बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने रविवार को एक मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया. एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा और इस साल किया गया आठंवा परीक्षण है जिसको लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा की गयी और कड़े प्रतिबंध की धमकी दी गई है.

प्रतिबंधों की धमकी के बावजूद उत्तर कोरिया ने किया एक और बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण
दक्षिणी फ्योनगान प्रांत में पुकचांग के निकट से मिसाइल दागी गई और इसने करीब 500 किलोमीटर की दूर तय की...
सोल: उत्तर कोरिया ने रविवार को एक मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया. एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा और इस साल किया गया आठंवा परीक्षण है जिसको लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा की गई और कड़े प्रतिबंध की धमकी दी गई है. दक्षिण कोरिया ने इस परीक्षण को ‘गैरजिम्मेदाराना’ करार दिया जबकि अमेरिकी सेना ने क्षेत्र में अपने साझेदारों की रक्षा की अपनी प्रतिबद्धता जताई.

दक्षिण कोरिया के सशस्त्र बल ने कहा कि दक्षिणी फ्योनगान प्रांत में पुकचांग के निकट से मिसाइल दागी गई और इसने करीब 500 किलोमीटर की दूर तय की. उसने अभी इस परीक्षण के बारे में ब्योरा नहीं बताया है. अमेरिका ने इस मिसाइल को मध्यम दूरी की बताया है.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ ने एक बयान में कहा, "उत्तर कोरियाई सेना की ओर से उकसाने वाले कदमों पर हमारी सेना बारीकी से नजर बनाए हुए है. हम अपनी सेना को तैयार रखे हुए हैं." बीते 14 मई को उत्तर कोरिया ने हवासोंग-12 मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी मारक क्षमता करीब 800 किलोमीटर है. यह मिसाइल बड़े परमाणु हथियार ले जाने भी सक्षम है. जानकारों का कहना है कि हवासोंग उत्तर कोरिया की ओर से दागे गए पहले की सभी मिसाइलों से कहीं ज्यादा दूरी तय करने में सक्षम है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ विदेश दौरे पर पहुंचे व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने इस परीक्षण की पुष्टि की है.

अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, "हम अवगत हैं कि मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया गया है. यह सिस्टम उत्तर कोरिया के सबसे हालिया तीन परीक्षणों के मुकाबले कम दूरी की क्षमता वाला है." समाचार एजेंसी योनहैप ने खबर दी है कि ताजा परीक्षण के बाद दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए-इन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है.  



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com