विज्ञापन
This Article is From Oct 03, 2013

यूएस शटडाउन : ओबामा की कांग्रेस नेताओं संग बैठक, कोई समझौता नहीं

यूएस शटडाउन : ओबामा की कांग्रेस नेताओं संग बैठक, कोई समझौता नहीं
बराक ओबामा का फाइल फोटो
वाशिंगटन: अमेरिका में शटडाउन के तीसरे दिन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को कांग्रेस के चार शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर कामचलाऊ प्रबंध के उपाय और कर्ज की सीमा में वृद्धि करने को मंजूरी देने की मांग की। ओबामा की यह कोशिश हालांकि निष्फल साबित हुई।

ओबामा ने बुधवार को सबसे पहले हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के अध्यक्ष रिपब्लिकन सांसद जॉन बोएनर, सदन में बहुमत के नेता एरिक कैंटर और सीनेट में बहुमत के नेता डेमोक्रैट सांसद हैरी रीड व सदन की अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी से मुलाकात की, लेकिन इसमें बजट संकट से संबंधित कोई सफलता नहीं मिल पाई।

ओबामा और उनके डेमोक्रैट नेता बिना किसी शर्त के प्रस्ताव को पारित कराने और कर्ज की सीमा बढ़ाए जाने की बात पर डटे हुए हैं, जबकि रिपब्लिकन नेता ओबामा के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा कानून को रद्द करने या देर से पारित किए जाने की बात पर दृढ़ हैं। व्हाइट हाउस के सामने पेलोसी ने कहा कि बैठक सार्थक रही।

रीड ने कहा, वह देश के वित्तीय मामलों को देखते हुए चिंतित हैं। और हमने कहा, हम भी चिंतित हैं। इसके बारे में बात की जाए। मेरे मित्र जॉन बोएनर हां में जवाब नहीं दे सकते।

इससे पहले ओबामा ने कहा था कि वह संघीय बजट पर किसी भी बात से समझौता करने को तैयार हैं, लेकिन तब जब कांग्रेस विधयेक को स्पष्ट रूप से पारित करें, जिससे सरकारी कामकाज शुरू हो और अमेरिकी वित्त विभाग को उन चीजों का भुगतान करने की अनुमति दें, जिसे कांग्रेस ने खुद अधिकृत किया है। ओबामा ने साक्षात्कार में कहा, बेशक, मैं उत्तेजित हूं, क्योंकि यह अनावश्यक है।

राष्ट्रपति ने बुधवार को बजट के मुद्दे पर रिपब्लिकन सांसदों के साथ चल रही तकरार के बीच अपना एशिया दौरा रद्द कर दिया और फिलीपींस व मलेशिया के दौरे का नेतृत्व विदेश मंत्री जॉन केरी से करने की मांग की है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा हालांकि, एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मलेन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com