ओमिक्रॉन की दहशत : न्यूयॉर्क में सभी निजी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य

न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लेसियो (Mayor Bill de Blasio) ने सोमवार को ये ऐलान किया. वैक्सीन मैंडेट 27 दिसंबर से लागू होगा, यानी इसके बाद वैक्सीन न लेने वाले कर्मचारियों को कार्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

ओमिक्रॉन की दहशत : न्यूयॉर्क में सभी निजी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य

Newyork में वैक्सीन मैंडेट 27 दिसंबर से अनिवार्य किया गया

नई दिल्ली:

New York City Vaccine Mandate : ओमिक्रॉन वैरिएंट की दहशत के बीच अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क ने सभी निजी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य कर दी है. न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो (Mayor Bill de Blasio) ने सोमवार को ये ऐलान किया. वैक्सीन मैंडेट 27 दिसंबर से लागू होगा, यानी इसके बाद वैक्सीन न लेने वाले कर्मचारियों को कार्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ब्लेसियो ने कहा कि कोरोना की अगली लहर और ओमिक्रॉन वैरिएंट के कहर को रोकने के लिए यह पहल की है. मेयर ने कहा कि यह देश में पहली बार ऐसा हो रहा है, लेकिन क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों को देखते हुए संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, सर्दियों के इन महीनों में ओमिक्रॉन की दस्तक बेहद भयावह है. इससे न्यूयॉर्क में 1.84 लाख कारोबार प्रभावित होंगे. रेस्तरां में बैठकर खाने, फिटनेस और इंटरटेनमेंट सेंटर में 5 से 11 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन प्रमाणपत्र पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है. मौजूदा नियमों के अनुसार, 12 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए सिर्फ एक वैक्सीन डोज पर्याप्त नहीं मानी जाएगी.

हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज लेने वालों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा. 5 से 11 साल के बच्चों के लिए एक डोज का प्रमाणपत्र देना ही काफी होगा. न्यूयॉर्क के मेयर ने कहा कि सर्दियां शुरू होने के साथ ही ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट (delta Variant) फिर से खतरा साबित हो सकता है. अमेरिका में रोजाना 90 हजार से एक लाख मामले रोज सामने आ रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


न्यूयॉर्क सिटी में शहर के कर्मचारियों के लिए वैक्सीन मैंडेट पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है. शहर के 90 फीसदी वयस्क कम से कम वैक्सीन की एक डोज ले चुके हैं. कुछ निजी कर्मचारियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन को पहले ही अनिवार्य कर दिया है. न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के मामले मिल चुके हैं. एक नवंबर से शहर में कोरोना वायरस के सारे केस 75 फीसदी बढ़ गए हैं. डेमोक्रेट नेता ब्लासियो का मेयर के तौर पर कार्यकाल एक महीने ही बचा है.