दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बी.1.1.529 की हुई पुष्टि

कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक नए स्वरूप का पता लगा है जिससे अधिक तेजी से संक्रमण फैसले की आशंका है और अधिकारियों ने इससे जुड़े 22 मामलों की गुरुवार को पुष्टि की.

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बी.1.1.529 की हुई पुष्टि

दक्षिण अफ्रीका में जीनोम अनुक्रमण के बाद बी.1.1.529 के 22 मामलों की पुष्टि हुयी है.

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक नए स्वरूप का पता लगा है जिससे अधिक तेजी से संक्रमण फैसले की आशंका है और अधिकारियों ने इससे जुड़े 22 मामलों की गुरुवार को पुष्टि की. इंपीरियल कॉलेज लंदन के विषाणु विज्ञानी डॉ टॉम पीकॉक ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरस के नए स्वरूप (बी.1.1.529) का विवरण पोस्ट किया था. उसके बाद वैज्ञानिक इस स्वरूप पर गौर कर रहे हैं. हालांकि ब्रिटेन (Britain) में इसे चिंता पैदा करने वाले स्वरूप की श्रेणी में अभी औपचारिक रूप से वर्गीकृत नहीं किया गया है.

दुनिया के कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया, सभी राज्यों को केंद्र ने दी सतर्क रहने की हिदायत

दुनिया भर के वैज्ञानिक तेजी से फैलने के संकेतों के लिए नए स्वरूप पर अब गौर करेंगे. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान- नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) (NICD) ने पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.529 का पता चला है और जीनोम अनुक्रमण के बाद बी.1.1.529 के 22 मामलों की पुष्टि हुयी है.
एनआईसीडी के कार्यवाहक कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर एड्रियन प्यूरेन ने कहा, "इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि दक्षिण अफ्रीका में एक नए स्वरूप का पता चला है... हालांकि आंकड़े अभी सीमित हैं, हमारे विशेषज्ञ नए स्वरूप को समझने के लिए सभी स्थापित निगरानी प्रणालियों के साथ लगातार काम कर रहे हैं.''

फिर बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, जानिए क्या है कोविड पैनल के प्रमुख की राय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)