NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट : घायलों की मदद के लिए इजरायल में बढ़चढ़कर आगे आ रहे हैं आम नागरिक

NDTV ने इजरायल में अस्पतालों का किया दौरा, यहां लोग अपने परिजनों के इलाज के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. घायलों और उनके परिजनों की मदद के लिए आम नागरिक भी सामने आ रहे हैं.

एस्केलॉन:

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे हमलों का आज पांचवां दिन है. इजरायल की तरफ से गाजा पट्टी पर लगातार हमले किए जा रहे हैं. अभी तक मिल रही सूचना के अनुसार इजरायल ने गाजा पट्टी की सीमा से लगने वाले कुछ इलाकों को अपने कब्जे में भी ले लिया है. जबकि दूसरे इलाकों को अपने कब्जे में लेने के लिए वो लगातार उन ठिकानों पर हमले कर रहा है जहां हमास के आतंकियों के छिपे होने की संभावना है. इजरायल की इस जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीन में अभी तक 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चार हजार से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. 

इजरायल ने लगाया प्रतिबंध

गाजा पर अपने चौतरफे हमले के तहत इजरायल ने गाजा को मिलने वाली बिजली-पानी और यहां तक कि खाद्य सामग्रियों की सप्लाई को भी पूरी तरह से रोक दिया है. NDTV इस युद्ध से जुड़ा हर अपडेट आपको दे रहा है. हमारे दो रिपोर्टर इजरायल और हमास के बीच हो रहे हमले की ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे हैं. 

इजरायल के अस्पातल पहुंचा NDTV

NDTV के उमाशंकर सिंह ने अपनी ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान इजरायल के एस्केलॉन शहर में कुछ ऐसे लोगों से बात की जो अस्पताल में अपने परिजनों के साथ हैं.  NDTV से बातचीत के दौरान इजरायल की एक निवासी ने कहा कि वहां के अस्पतालों में घायलों की संख्या इतनी है कि उन्हें दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. एस्केलॉन के अस्पतालों में बड़ी संख्या में लोग वॉलेंटियर करने भी आ रहे हैं. यहां आने वाले घायलों का जहां डॉक्टर ध्यान रख रहे हैं वहीं उनके परिजनों को हर संभव मदद के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटियर भी मौजूद हैं. युद्ध जैसे हालात के बीच इजरायल के लोग आगे बढ़चढ़कर मदद के लिए सामने आ रहे हैं. 

इजरायल को भी हुआ है नुकसान

मिल रही जानकारी के अनुसार इजरायल और हमास के बीच हो रहे इस युद्ध में आम नागरिकों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है. हमास की तरफ से बीते शनिवार को इजरायल पर किए गए हमले में अभी तक 900 लोगों की बात सामने आ रही है. मरने वालों में ज्यादातर आम नागरिक है. वहीं इजरायल के पलटवार में भी फिलिस्तीन और खास कर गाजा पट्टी में जितने लोगों की मौत हुई है उनमें खास तौर पर आम नागरिक ही शामिल है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com