विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2022

NATO को यूक्रेन में रूस के रासायनिक हमले की आशंका

नाटो प्रमुख ने रूस के "बेतुके दावों" का हवाला देते हुए मीडिया से कहा कि, "हम चिंतित हैं कि मास्को संभवतः रासायनिक हथियारों सहित एक गलत फ्लैग ऑपरेशन चला सकता है."

Read Time: 3 mins
NATO को यूक्रेन में रूस के रासायनिक हमले की आशंका
नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि रूस यूक्रेन में एक रासायनिक हमले की तैयारी कर रहा है.
ब्रसेल्स:

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने मंगलवार को गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले कहा कि रूस यूक्रेन में एक रासायनिक हमले को अंजाम देने के लिए कमर कस रहा है. इसको लेकर नाटो काफी चिंतित है. नाटो प्रमुख ने रूस के "बेतुके दावों" का हवाला देते हुए मीडिया से कहा कि, "हम चिंतित हैं कि मास्को संभवतः रासायनिक हथियारों सहित एक गलत फ्लैग ऑपरेशन चला सकता है. यूक्रेन के पास जैविक हथियार प्रयोगशालाएं हैं." उन्होंने कहा कि, "नाटो उस जोखिम पर "बहुत सतर्क" रहता है और जोर देकर कहा कि अगर रूस इस तरह के "अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन" करता है तो उसे "एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी." उन्होंने इस तरह का रासायनिक हमला होने पर "नाटो की ओर से किसी भी सैन्य प्रतिक्रिया के बारे में अनुमान लगाने" से इनकार कर दिया.

जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने बुधवार की बैठक में कहा कि, "रूस के "मूर्खतापूर्ण युद्ध" से उत्पन्न होने वाले खतरे के माहौल के अनुकूल होने के लिए "सभी डोमेन में लंबी अवधि के लिए हमारी सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए ठोस उपाय" शामिल होंगे." उन्होंने कहा कि, "इसमें गठबंधन के पूर्वी हिस्से में अधिक तत्परता और अधिक पूर्व-तैनात उपकरणों के साथ काफी अधिक बल शामिल हो सकते हैं," पहले से ही यूक्रेन की सीमा से लगे नाटो देशों को भेजे गए नाटो बलों को लेकर स्टोल्टेनबर्ग ने कहा.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित नेताओं के साथ अगले सप्ताह ब्रसेल्स में संभावित नाटो शिखर सम्मेलन की अफवाहों के बारे में पूछे जाने पर, स्टोल्टेनबर्ग ने जवाब देने से इंकार कर दिया. उन्होंने कहा कि, "हम अल्प सूचना पर नाटो नेताओं के साथ नाटो शिखर सम्मेलन बुलाने में सक्षम हैं, लेकिन मैं अभी इसके बारे में अधिक विवरण नहीं दे सकता हूं." यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री - जिनमें अधिकांश नाटो सदस्य हैं - यूक्रेन में रूस के युद्ध पर केंद्रित शिखर सम्मेलन के लिए अगले गुरुवार और शुक्रवार को ब्रसेल्स में पहले से ही इकट्ठा होने वाले हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer: क्या होगा अगर जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने का लेते हैं फैसला?
NATO को यूक्रेन में रूस के रासायनिक हमले की आशंका
'ग्रेजुएट रूट' क्यों बनाए रखना चाहते हैं ब्रिटेन में पढ़ रहे हैं भारतीय छात्र, पीएम ऋषि सुनक को लिखा पत्र
Next Article
'ग्रेजुएट रूट' क्यों बनाए रखना चाहते हैं ब्रिटेन में पढ़ रहे हैं भारतीय छात्र, पीएम ऋषि सुनक को लिखा पत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;