नेपाल में राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनाव आज, सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत की संभावना

चुनावों पर करीबी नजर रखने वाले राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने त्रिशंकु संसद और एक ऐसी सरकार के गठन का अनुमान जताया है, जो नेपाल में आवश्यक राजनीतिक स्थिरता प्रदान नहीं कर पाएगी

नेपाल में राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनाव आज, सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत की संभावना

प्रतीकात्मक फोटो.

काठमांडू:

नेपाल में रविवार को राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनाव होंगे, जिनमें नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत की संभावना व्यक्त की जा रही है. हालांकि चुनाव से देश में बहुप्रतीक्षित राजनीतिक स्थिरता की बहुत उम्मीद नहीं जताई जा रही. नेपाल में संघीय संसद के 275 सदस्यों और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीटों के लिए चुनाव होने हैं.

नेपाल के सात प्रांतों में 1.79 करोड़ से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे समाप्त होगा. मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू हो जाएगी लेकिन अंतिम परिणाम आने में कुछ दिन लग सकते हैं.

संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से होगा जबकि शेष 110 को ‘आनुपातिक चुनाव प्रणाली' के माध्यम से चुना जाएगा. इसी तरह प्रांतीय विधानसभा के कुल 550 सदस्यों में से 330 का चुनाव प्रत्यक्ष जबकि 220 का चुनाव आनुपातिक प्रणाली से होगा.

चुनावों पर करीबी नजर रखने वाले राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने त्रिशंकु संसद और एक ऐसी सरकार के गठन का अनुमान जताया है, जो नेपाल में आवश्यक राजनीतिक स्थिरता प्रदान नहीं कर पाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने आश्वासन दिया है कि देश स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारत सहित अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों के समूह नेपाल में चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए यहां पहुंचे हैं. नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) दिनेश कुमार थपलिया के अनुसार, राजनीतिक दल और उम्मीदवार आचार संहिता का पालन कर रहे हैं.