विज्ञापन

पोलैंड से पीएम मोदी ने दिया दुनिया को सीधा संदेश; बोले-"अब परिस्थितियां बदल रहीं..."

Narendra Modi Poland Visit : पीएम मोदी खरी-खरी बातों के लिए जाने जाते हैं. शायद इसीलिए दुनिया के तमाम बड़े देशों के नेता उन्हें पसंद करते हैं. पोलैंड से पीएम मोदी ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया है...

पोलैंड से पीएम मोदी ने दिया दुनिया को सीधा संदेश; बोले-"अब परिस्थितियां बदल रहीं..."
India Message to World : पीएम मोदी ने साफ किया है कि भारत शांति पर विश्वास करता है.

PM Modi Poland Visit : पोलैंड दौरे पर गए पीएम मोदी ने वहां रह रहे भारतीयों को संबोधित करते हुए दुनिया को सीधा संदेश दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज के भारत की नीति सारे देशों से समान रूप से नजदीकी बनाने की है. आज का भारत सबके साथ है और सबके बारे में सोचता है. अब परिस्थितियां बदल रहीं हैं. आज के भारत की नीति सभी देशों से नजदीकियां रखने की है. आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है. आज दुनिया भारत को विश्वबंधु के रूप में सम्मान दे रही है.

  1. दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी पोलैंड में हैं. यहां उन्होंने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का भारत अपनी विरासत पर गर्व करता है. भारत विकास की ओर आगे बढ़ रहा है. हर क्षेत्र में भारतीय देश का नाम रौशन कर रहे हैं. हर सेक्टर में भारतीय छाए हुए हैं. किसी देश पर संकट आए भारत मदद के लिए आगे रहता है. कोविड में भारत ने मानवता दर्शाई. कोविड में 150 से ज्यादा देशों को हमने दवाइयां भेजीं. भारत के लिए मानवता सबसे पहले है. भारत दुनियाभर के नागरिकों की मदद करता है. भारत बुद्ध की विरासत वाली धरती है. भारत युद्ध नहीं, शांति पर विश्वास करता है. इसलिए, भारत इस रीजन में भी स्थाई शांति का एक बड़ा पैरोकार है. भारत का मत एकदम साफ है, ये युद्ध का युग नहीं है.
  2. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही आप लोगों ने यहां पोलैंड में भारत की आजादी का उत्सव मनाया है. आजादी के आंदोलन के समय हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने समृद्ध भारत का सपना देखा था, आज हर भारतीय उस सपने को साकार करने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहा है.
  3. पोलैंड में रह रहे भारतीयों से पीएम मोदी ने कहा कि आज ही मुझे Monte Cassino Memorial पर श्रद्धांजलि देने का अवसर मिला है. ये मेमोरियल हजारों भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद दिलाता है. ये इस बात का प्रमाण है कि कैसे विश्व के हर कोने में भारतीयों ने अपना कर्तव्य निभाया है.
  4. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देश की जनता को वादा किया है, मेरे तीसरे टर्म में भारत, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा. NASSCOM का अनुमान है कि भारत अपने Digital Infrastructure के कारण इस दशक के अंत तक एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा.
  5. अपने देश की विकास रफ्तार बताते हए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने लक्ष्य तय किया है, 2047 तक विकसित भारत बनेगा. भारत में लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. 10 साल में गरीबों के लिए 40 मिलियन पक्के घर बनाए. एक दशक में, तीन नए पोलैंड बसाए. हर जिले तक 5जी नेटवर्क पहुंचाया. भारत जो भी करता है, रिकॉर्ड बन जाता है. भारत ने 100 से ज्यादा सैटेलाइट एक-साथ लॉन्च किए. 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे है. 23 अगस्त को ही भारत ने चंद्रयान उतारा था. जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया, वहां भारत पहुंचा है और उस स्थान का नाम है- शिवशक्ति.
  6. पीएम मोदी ने कहा कि Economy और Ecology में बैलेंस आज भारत की प्राथमिकता है. ये भारत ही है, जो Developed Nation और Net Zero Nation संकल्प एक साथ लेकर आगे बढ़ रहा है. 
  7. भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग पोलैंड के अलग-अलग हिस्सों से आए. आपने शानदार स्वागत किया. आपने जो स्वागत किया, उसके लिए आभारी हूं. भारत की या में आप ही लोग छाए हुए हैं. चर्चा है कि 45 साल बाद भारत का कोई पीएम पोलैंड आया. 
  8. नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हमारे राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ है. पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत बनाती है. 
  9. पीएम मोदी ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जब पोलैंड मुश्किलों से घिरा हुआ था, जब पोलैंड की हजारों महिलाएं और बच्चे शरण के लिए जगह-जगह भटक रहे थे, तब जाम साहब आगे आए. हमारे जाम साहब को हर कोई गुड महाराजा के नाम से जानता है. जाम साहब मदद करने के लिए आगे आए थे. जाम साहब के बनाए रास्ते को पोलैंड ने जीवंत रखा है. गुजरात के भूकंप में जामनगर चपेट में आया था. पोलैंड ने गुजरात के भूकंप में मदद की थी.
  10. पीएम मोदी ने कहा कि पोलैंड की सरकार ने वीजा के बंधनों को हटाकर हमारे बच्चों के लिए दरवाजे खोले. मैं भारतीयों की तरफ से आपका अभिनंदन करता हूं. भारत और पोलैंड में अनेक समानताएं हैं. भारत के लोगों का लोकतंत्र पर अटूट भरोसा है. भारत के ये चुनाव इतिहास के सबसे बड़े चुनाव थे. हम भारतीय विविधता को जीना भी जानते हैं. भारतीय भाषाओं को पढ़ने वाले यहां अनेक लोग हैं. पोलैंड और भारत का जुड़ाव कबड्डी से भी है. 24 अगस्त से फिर कबड्डी की चैंपियनशिप होने जा रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दूसरे विश्व युद्ध में जामनगर के महाराजा शरणार्थियों के लिए बने थे मसीहा, पोलैंड में PM मोदी ने ऐसे किया याद
पोलैंड से पीएम मोदी ने दिया दुनिया को सीधा संदेश; बोले-"अब परिस्थितियां बदल रहीं..."
डेमोक्रेटिक कंवेशन में हिंदू पुजारी ने की तीसरे दिन की शुरुआत तो हॉल में गुंज उठे ओम शांति के नारे
Next Article
डेमोक्रेटिक कंवेशन में हिंदू पुजारी ने की तीसरे दिन की शुरुआत तो हॉल में गुंज उठे ओम शांति के नारे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com