विज्ञापन
Story ProgressBack

कोलकाता में ये कैसी 'कहानी'!  बांग्लादेशी सांसद के मर्डर में वो कातिल हसीना कौन है? 

अनवारुल अजीम अनार शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी से सांसद हैं. जो कि जेनैदाह-4 सीट से 2014, 2018 और 2024 में चुनाव जीते चुके हैं. ​​​​​अजीम अनार 12 मई को इलाज के लिए भारत के कोलकाता शहर पहुंचे थे. इसके बाद से ही वो लापता थे.

Read Time: 7 mins
कोलकाता में ये कैसी 'कहानी'!  बांग्लादेशी सांसद के मर्डर में वो कातिल हसीना कौन है? 
बांग्लादेशी सांसद का बड़ी बेरहमी से किया गया कत्ल

कोलकाता पुलिस इन दिनों विद्या बालन की फिल्म 'कहानी' जैसे सस्पेंस में उलझी हुई है! मामला हाई प्रोफाइल है. कोलकाता आए बांग्लादेश के सांसद की लाश एक होटल के कमरे में मिलती है. कुछ खून धब्बे हैं.कुछ सुराग हैं, जो कातिल पीछे छोड़ गया है. लेकिन हत्यारे और हत्या की ठीक-ठीक वजह एक पहेली है, जिसमें पुलिस उलझी हुई है. बांग्लादेश से कोलकाता और फिर अमेरिका तक इस मर्डर मिस्ट्री के तार उलझे हुए हैं. जानिए इस मर्डर मिस्ट्री की पूरी कहानी...  

अगर कोई आपसे कहे कि एक विदेशी सांसद इलाज के लिए भारत के सिटी ऑफ जॉय यानी कोलकाता आता है. यहां आकर सांसद अपने दोस्त के पास ठहरता है और फिर इलाज के लिए अस्पताल जाता है. लेकिन अस्पताल के लिए निकला सांसद शाम तक अपने दोस्त के पास वापस नहीं पहुंचता. फिर पता लगता है कि सांसद का कत्ल हो गया. हो सकता है कि इसके बारे में सुनकर आप कहेंगे कि ये तो किसी फिल्म या वेब सीरीज की कहानी है. लेकिन ये कोई कहानी नहीं है बल्कि सच्ची वारदात है, जो इन दिनों सुर्खियों में है. बांग्लादेशी पार्टी आवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम अनार का कत्ल अब रहस्य बन चुका है. 

बांग्लादेशी सांसद 12 मई को कोलकाता पहुंचते हैं...

अनवारुल अजीम अनार शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी से सांसद हैं. जो कि जेनैदाह-4 सीट से 2014, 2018 और 2024 में चुनाव जीते चुके हैं. ​​​​​अजीम अनार 12 मई को इलाज के लिए भारत के कोलकाता शहर पहुंचे थे. यहां वो बारानगर में अपने दोस्त गोपाल बिस्वास के घर ठहरे थे. फिर 14 मई को वह बिस्वास को यह बताकर घर से बाहर डॉक्टर से मुलाकात के बाद शाम तक वापस लौट आएंगे. अनवारुल ने इसके बाद टैक्सी ली. शाम को उन्होंने दोस्त को वॉट्सऐप मैसेज कर बताया कि वह दिल्ली जा रहे हैं. इसके बाद से ही वो लापता बताए जा रहे थे. जब बिस्वास को काफी कोशिशों के बाद भी अनवारुल के बारे में कुछ मालूम नहीं हुआ तब उन्होंने इस बारे में 18 मई को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

​​​​​अजीम अनार 12 मई को इलाज के लिए भारत के कोलकाता शहर पहुंचे थे. यहां वो बारानगर में अपने दोस्त गोपाल बिस्वास के घर ठहरे थे. फिर 14 मई को वह बिस्वास को यह बताकर घर से बाहर डॉक्टर से मुलाकात के बाद शाम तक वापस लौट आएंगे. लेकिन इसके बाद से ही वो अचानक से लापता थे.

पुलिस को शुरुआती जांच में क्या मालूम हुआ

बिस्वास की शिकायत पर पुलिस ने मामले की आगे की कार्रवाई शुरू की और सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. अनावरुल 14 मई को यह बताकर निकले थे कि वह डॉक्टर से मिले उसी दिन लौट आएंगे. हालांकि, उसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल सका और उनका मोबाइल फोन भी बंद हो गया. 18 मई को उनके लापता होने की खबर सुर्खियों में आई. जबकि 22 मई को उनका शव कई टुकड़ों में मिला, भारत और बांग्लादेश की एजेंसियां मिलकर जांच कर रही हैं. 23 मई को इस मामले में एक गिरफ्तारी की गई. जांच में पुलिस अधिकारियों ने यह भी कहा है कि कोलकाता के न्यू टाउन इलाके के जिस फ्लैट में बांग्लादेश के सांसद को आखिरी बार दाखिल होते हुए देखा गया था, उसे उसके मालिक ने अपने दोस्त को किराये पर दिया था. इस फ्लैट का मालिक उत्पाद शुल्क विभाग का कर्मचारी है. साथ ही पुलिस ने लोगों के बारे में भी पता लगाया जो उस फ्लैट में अक्सर आते-जाते थे. 

22 मई को बांग्लादेशी सांसद का शव कई टुकड़ों में एक फ्लैट से मिला, भारत और बांग्लादेश की एजेंसियां मिलकर जांच कर रही हैं. 23 मई को इस मामले में एक गिरफ्तारी की गई.

हनी ट्रैप में फंसे बांग्लादेशी सांसद

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच से संकेत मिला कि बांग्लादेशी सांसद एक महिला द्वारा बिछाए गए ‘हनी ट्रैप' में फंस गए, जो सांसद के दोस्त की भी करीबी थी. ऐसा लगता है कि महिला ने अनार को न्यू टाउन के फ्लैट में जाने का प्रलोभन दिया था. हमें आशंका है कि वहां पहुंचते ही उनकी हत्या कर दी गई.'' पश्चिम बंगाल सीआईडी ने बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की ‘‘हत्या'' में कथित संलिप्तता को लेकर गुरुवार शाम एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया. पुलिस का मानना है कि सांसद को एक महिला न्यू टाउन के एक फ्लैट में प्रलोभन देकर ले गई और फिर भाड़े के हत्यारों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारी ने कहा कि हिरासत में लिए गए व्यक्ति ने हत्या मामले के मुख्य आरोपियों में से एक से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब पश्चिम बंगाल के एक इलाके का निवासी है. उन्होंने हिरासत में लिए गए व्यक्ति की पहचान बताए बिना कहा कि यह पता लगाने के लिए आगे जांच की जा रही है कि वह व्यक्ति सांसद से क्यों मिला था और उन्होंने क्या चर्चा की थी. बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुजमन खान ने बुधवार को कहा था कि 13 मई से कोलकाता से लापता सांसद की हत्या हुई है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

हत्या के लिए दोस्त की तरफ से दी गई 5 करोड़ की सुपारी 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शुरुआती जांच पता चला है कि उनके दोस्तों में से एक ने उनकी (सांसद) हत्या के लिए लगभग पांच करोड़ रुपये की सुपारी दी थी. अधिकारी ने कहा कि अवामी लीग के सांसद के दोस्त के पास कोलकाता में एक फ्लैट है और वह संभवत: इस समय अमेरिका में है. पुलिस अधिकारियों ने यह भी कहा कि कोलकाता के न्यू टाउन इलाके के जिस फ्लैट में बांग्लादेश के सांसद को आखिरी बार जाते हुए देखा गया था, उसे उसके मालिक ने अपने दोस्त को किराये पर दिया था. इस फ्लैट का मालिक उत्पाद शुल्क विभाग का कर्मचारी है.

क्या 100 करोड़ के सोने पर दोस्त से हुआ विवाद बना हत्या की वजह

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अनवारुल अजीम की हत्या सुपारी देकर उनके ही सहयोगी और दोस्त ने कराई थी. इसके पीछे सोने की तस्करी से जुड़ा विवाद बताया जा रहा है. बांग्लादेश पुलिस की डिटेक्टिव ब्रान्च के अनुसार, जेनाइदाह-4 सांसद अनवारुल अजीम अनर की हत्या का मास्टरमाइंड अख्तरुज्जमां शाहीन है. बताया जा रहा है कि शाहीन बांग्लादेशी मूल का अमेरिकी नागरिक है और सोने की तस्करी का काम करता है. अख्तरुज्जमां शाहीन अमेरिका चला गया लेकिन उसका बांग्लादेश और भारत में आना-जाना लगा रहा. इसी दौरान वह गैरकानूनी धंधों में जुड़ गया.

द डेली स्टार की रिपोर्ट में अख्तरुज्जमां और अजीम दोनों ही बचपने के दोस्त बताए जा रहे हैं. साथ ही दावा किया गया है कि दोनों ही भारत में सोने की तस्करी और अन्य गतिविधियों में शामिल थे. सूत्रों ने कहा कि सोने की तस्करी और पैसे को लेकर अजीम और शाहीन में झगड़ा हुआ था, इसके बाद अख्तरुज्जमां शाहीन ने सांसद अजीम की हत्या की प्लानिंग की और इसके लिए पांच करोड़ की सुपारी दी.

अनवारुल की हत्या कर खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भर कई जगहों पर फेंका

बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम अनार की मौत की जांच कर रहे पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने गुरुवार को कुछ अहम सुराग हासिल किए हैं. जांच से पता चला है कि बांग्लादेश के एक सांसद की कोलकाता में हत्या कर शव की खाल उतारी गई, उसके टुकड़े किए गए और इन्हें प्लास्टिक बैग में भरकर शहर भर में फेंक दिया गया. सांसद अनवारुल अजीम अनार कोलकाता पहुंचने के एक दिन बाद 13 मई से लापता थे. पश्चिम बंगाल सीआईडी (आपराधिक जांच विभाग) ने मुंबई में रहने वाले बांग्लादेश के अवैध अप्रवासी जिहाद हवलदार की गिरफ्तारी के बाद एक और बड़ी सफलता हासिल की है.

कौन है इस हत्या का असली मास्टरमाइंड

सीआईडी सूत्रों के मुताबिक, जिहाद हवलदार ने कोलकाता के न्यूटाउन स्थित एक अपार्टमेंट में बांग्लादेशी सांसद की हत्या और शव को टुकड़े-टुकड़े करने की बात कबूल कर ली है. इस अपराध को अंजाम देने के लिए कितने शातिर तरह से योजना बनाई गई, इस बारे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. हवलदार ने कथित तौर पर खुलासा किया है कि मास्टरमाइंड बांग्लादेशी मूल का अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां था. जिसके कहने पर हवलदार ने 4 अन्य बांग्लादेशी नागरिकों के साथ मिलकर न्यूटाउन अपार्टमेंट में सांसद की गला दबाकर हत्या की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
कोलकाता में ये कैसी 'कहानी'!  बांग्लादेशी सांसद के मर्डर में वो कातिल हसीना कौन है? 
गाजा में तत्काल प्रभाव से मिलिट्री ऑपरेशन रोके इजरायल : नेतन्याहू सरकार को इंटरनेशनल कोर्ट का आदेश
Next Article
गाजा में तत्काल प्रभाव से मिलिट्री ऑपरेशन रोके इजरायल : नेतन्याहू सरकार को इंटरनेशनल कोर्ट का आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;