'1945 की ही तरह, फिर हमारी जीत होगी...' रूसी विजय दिवस पर बोले पुतिन

मॉस्को में आज एक विशाल सैन्य परेड के साथ आधिकारिक तौर पर नाजी जर्मनी पर जीत का जश्न मनाया जाएगा. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नाजी जर्मनी पर सोवियत संघ की जीत के वर्षगांठ समारोह का नेतृत्व करेंगे.

मॉस्को:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी की हार की 77 वीं वर्षगांठ पर पूर्व सोवियत देशों को बधाई दी और कहा कि "1945 की तरह ही हमारी जीत होगी". रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमारे सैनिक, अपने पूर्वजों की तरह, अपनी मातृभूमि को नाजी से मुक्त करने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे हैं. आज, नाज़ीवाद के पुनर्जन्म को रोकना हमारा सामान्य कर्तव्य है, जिससे विभिन्न देशों के लोगों को बहुत पीड़ा हुई." उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि "नई पीढ़ियां अपने पिता और दादा की स्मृति के योग्य हो सकती हैं".

पुतिन ने आगे कहा कि दुर्भाग्य से, आज, नाज़ीवाद एक बार फिर अपना सिर उठा रहा है. हमारा कर्तव्य उन लोगों के वैचारिक उत्तराधिकारियों को रोकना है जो द्वितीय विश्व युद्ध में हार गए थे". उन्होंने ये भी कहा कि वे "यूक्रेन के सभी निवासियों के शांतिपूर्ण और न्यायपूर्ण भविष्य" की कामना करते हैं.

मॉस्को में सोमवार यानी आज एक विशाल सैन्य परेड के साथ आधिकारिक तौर पर नाजी जर्मनी पर जीत का जश्न मनाया जाएगा. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार को नाजी जर्मनी पर सोवियत संघ की जीत के वर्षगांठ समारोह का नेतृत्व करेंगे.

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले की घोषणा की थी और ये युद्ध अभी भी जारी है. य़ूक्रेन का दावा है कि इस युद्ध में उसके कई सारे नागरिक मारे गए हैं. वहीं दुनिया के कई देश रूस के खिलाफ हो गए हैं और रूस पर कई सारे प्रतिबंध भी लगाए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: मुंबई में अस्पताल से डिस्चार्ज होते ही सांसद नवनीत राणा ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाए



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)