विज्ञापन
This Article is From Nov 11, 2016

मिशेल ओबामा और मेलानिया ट्रंप की मुलाकात से याद आया वो 'नकलची' भाषण

मिशेल ओबामा और मेलानिया ट्रंप की मुलाकात से याद आया वो 'नकलची' भाषण
मेलानिया ट्रंप. मिशेल ओबामा (फाइल फोटो - AFP)
वॉशिंगटन:

गुरुवार को अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा से व्हाइट हाउस में मुलाकात की. उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी थीं जिन्होंने फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा से बातचीत की. वैसे तो नए राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का जाने वाले नेता और उसके परिवार से मिलना पंरपरा है लेकिन इस बार मेलानिया और मिशेल की मुलाकात को सोशल मीडिया पर काफी तरजीह दी जा रही है.

दरअसल चुनावी अभियान के दौरान जुलाई 2016 में मेलानिया ने तब सुर्ख़ियां बटोरीं जब रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में उन्होंने एक भाषण दिया जिसके बारे में कहा गया था कि वह मिशेल ओबामा की एक स्पीच की नकल थी जो उन्होंने 2008 में दिया था.  यह विवादित भाषण मेलानिया ने अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन दिया था और उन पर मिशेल ओबामा के भाषण की चोरी के आरोप लगे थे. जानकारों ने कहा था कि मेलानिया और मिशेल ओबामा के 2008 के पार्टी सम्मलेन में दिए गए भाषण में काफी कुछ एक जैसा है.

अपने भाषण में मेलानिया ने कहा था कि 'मेरे मां बाप ने मुझे सिखाया कि जो आप पाना चाहते हैं, उसके लिए कड़ी मेहनत करें. आपके शब्द आपकी प्रतिज्ञा की तरह हैं और आप वही करते हैं जो कहते हैं और आप अपने वादे पूरे करें. लोगों के साथ इज्जत से पेश आएं.' वहीं मिशेल ओबामा ने 2008 के दिए भाषण में भी ऐसा की कुछ कहा था. उन्होंने कहा था कि 'बराक और मैं एक ही मूल्यों के साथ पले बढ़े हैं, वह यह कि जो पाना चाहते हैं, उसके लिए कड़ी मेहनत करें. आपके शब्द आपकी प्रतिज्ञा हैं और वही करें, जो आप कह रहे हैं कि ये करने जा रहे हैं. लोगों के साथ मर्यादा और इज्जत के साथ पेश आएं.'

इसी तरह इन दोनों के भाषण में कई समानताएं देखी गईं. यही वजह है कि गुरुवार को मेलानिया और मिशेल की मुलाकात ने काफी सुर्खियां बटोरी और इसकी एक तस्वीर भी वायरल हुई. फेसबुक पर लोकप्रिय पेज The Other 98% ने तस्वीर को मज़ाकिया अंदाज़ में साझा किया है जिसमें मेलानिया, मिशेल की लाइन दोहराती दिख रही हैं. हालांकि व्हाइट हाउस की मुलाकात में दोनों ही महिलाओं के बीच किसी तरह की कड़वाहट की ख़बर सामने नहीं आई. बताया जा रहा है कि मिशेल ने मेलानिया को व्हाइट हाउस के कुछ हिस्से अपने साथ दिखाए.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com