मिलिए समेधा सक्‍सेना से, दुनिया के सबसे मेधावी छात्रों में से हैं एक

CTY के कार्यकारी निदेशक डॉ. एमी शेल्टन ने कहा, "यह केवल एक परीक्षा में हमारे छात्रों की सफलता को पहचान नहीं मिली है, बल्कि खोज और सीखने के उनके प्यार और उनके द्वारा जीवन में अब तक संचित ज्ञान को सलाम है."

मिलिए समेधा सक्‍सेना से, दुनिया के सबसे मेधावी छात्रों में से हैं एक

समेधा को उसके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है.

जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (Johns Hopkins Center for Talented Youth) ने भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा समेधा सक्सेना (Samedha Saxena) को "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों में से एक के रूप में सम्मानित किया है. 9 साल की समेधा न्यूयॉर्क के बैटरी पार्क सिटी स्कूल में ग्रेड 4 की छात्रा है. यह परिणाम 15 हजार से ज्‍यादा छात्रों के लिए 76 देशों में आयोजित जॉन्स हॉपकिंस के ग्रेड लेवल के स्‍तर से अधिक के टेस्‍ट पर आधारित है. 

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि समेधा को SAT, ACT, स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट या CTY टैलेंट सर्च के हिस्से के रूप में समान मूल्यांकन में उसके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है. वह 8 साल की उम्र में CTY ग्लोबल टैलेंट सर्च प्रोग्राम के लिए क्वालीफाई करने वाली सबसे कम उम्र की छात्राओं में से एक है. 

समेधा को उसकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए CTY के कार्यकारी निदेशक डॉ. एमी शेल्टन ने कहा, "यह केवल एक परीक्षा में हमारे छात्रों की सफलता को पहचान नहीं मिली है, बल्कि खोज और सीखने के उनके प्यार और उनके द्वारा जीवन में अब तक संचित ज्ञान को सलाम है."

डॉ. एमी ने कहा, "उन सभी तरीकों के बारे में सोचना रोमांचक है, जिसमें वे अपने जुनून को खोजने, पुरस्कृत करने और समृद्ध अनुभवों में शामिल होने और अपने समुदायों और दुनिया में उल्लेखनीय चीजें हासिल करने के लिए उस क्षमता का उपयोग करेंगे."

उल्‍लेखनीय है कि CTY ने दुनिया भर के बेहतरीन छात्रों की पहचान करने और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं को स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने के लिए ग्रेड स्तर से अधिक के परीक्षण का उपयोग किया. प्रेस नोट के मुताबिक, समेधा 76 देशों के उन 15,300 छात्रों में शामिल थीं, जो 2021-22 टैलेंट सर्च ईयर में CTY में शामिल हुए थे. उन प्रतिभागियों में से 27 प्रतिशत से भी कम CTY समारोह के लिए योग्‍यता हासिल कर पाते हैं, जो अपने टेस्ट स्कोर के आधार पर सम्मान प्राप्त करते हैं. 

इस बीच, समेधा के अलावा भारतीय-अमेरिकी 13 वर्षीय नताशा पेरियानायगम, "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में सबसे ऊपर हैं. नई दिल्ली के एक नौ साल के लड़के आर्यवीर कोचर का नाम भी "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में रखा गया है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* अब H-1B वीजा रिन्यूवल के लिए भारत नहीं आना पड़ेगा, अमेरिका इसी साल से शुरू करेगा प्रोजेक्ट
* पिता की नौकरी जाने और अमेरिका छोड़ने के डर से 'लापता' हुई भारतीय मूल की 14 साल की लड़की
* Turkey Earthquake: भूकंप के बाद से उत्तराखंड का व्यक्ति लापता, परिजनों ने विदेश मंत्रालय से ढूंढने की लगाई गुहार